गुजरात-हिमाचल में किसे मिली कितनी सीटें? देखें नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लगातार छठी बार जीत हासिल की है। वहीं हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं ने सत्ता परिवर्तन का जनादेश दिया।

  |   Updated On : December 19, 2017 12:13 AM
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फोटो-PTI)

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फोटो-PTI)

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लगातार छठी बार जीत हासिल की है। वहीं हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं ने सत्ता परिवर्तन का जनादेश दिया। बीजेपी कांग्रेस से सत्ता हथियाने में कामयाब रही। 

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 80 सीटों पर कामयाबी मिली, यानी सत्तारूढ़ पार्टी से सिर्फ 19 सीटें कम।

ग्राफिक्स-PTI

ग्राफिक्स-PTI

हिमाचल में दो-तिहाई बहुमत के साथ 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। लेकिन इसके मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल और प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को हार का सामना करना पड़ा। सत्तारूढ़ कांग्रेस 21 सीटों पर जीत दर्ज की वहीं सीपीआईएम ने एक सीट जबकि दो सीटों पर निर्दलीय ने बाजी मारी। कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अर्की विधानसभा पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप 6,051 मतों से जीत दर्ज की है।

ग्राफिक्स-PTI

ग्राफिक्स-PTI

गुजरात चुनाव के मैदान में बीजेपी, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय ट्राइबल पार्टी मुख्य राजनीतिक पार्टियां थीं। राज्य के 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को हुए विधानसभा चुनाव की सोमवार को मतगणना थी। चुनाव आयोग के अनुसार, बीजेपी को कुल 99 सीटों पर सफलता प्राप्त हुई, जबकि पिछली बार इसे 115 सीटें मिली थीं और इस बार दावा 150 से ज्यादा जीतने का था। कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की। इसकी सहयोगी एनसीपी को एक सीट और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो सीटें मिलीं। आयोग के अनुसार, विधानसभा चुनाव में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

ग्राफिक्स-PTI

ग्राफिक्स-PTI

बीजेपी हालांकि राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटों के साथ सरकार आसानी से बना लेगी। सदन में बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत है। मुख्यमंत्री विजय रूपानी (राजकोट पश्चिम) और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा) एक वक्त कांग्रेस उम्मीदवारों से पिछड़ते दिखाई दे रहे थे, लेकिन बाद में दोनों ने बढ़त बनाई। मुख्यमंत्री रूपानी ने 53,755 मतों के अंतर से तथा पटेल ने 7,137 मतों से जीत दर्ज की। बीजेपी अध्यक्ष बार-बार दावा करते रहे हैं कि पार्टी 150 सीटें जीतेगी।

ग्राफिक्स-PTI

ग्राफिक्स-PTI

दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और कांग्रेस उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर ने बड़ी जीत हासिल की है। बनासकांठा जिले के वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश को 95,497 वोट मिले। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार विजयकुमार हरकाभाई को हराया। कांग्रेस उम्मीदवार और ओबीसी (अन्य पिछला वर्ग) नेता अल्पेश ठाकोर ने राधनपुर सीट से जीत हासिल की है। उन्हें 85777 मत मिले। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार लाविंगजी ठाकोर को हराया।

First Published: Monday, December 18, 2017 11:38 PM

RELATED TAG: Bjp, Gujarat, Himachal, Congress, Pm Modi, Rahul Gandhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो