महाराष्ट्र MLC चुनाव नतीजे: 2 सीटों पर बीजेपी, 2 शिवसेना और 1 NCP जीती

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को एक सीट पर जीत मिली है।

  |   Updated On : May 24, 2018 12:56 PM
महाराष्ट्र MLC चुनावः दो सीट जीतकर बीजेपी आगे

महाराष्ट्र MLC चुनावः दो सीट जीतकर बीजेपी आगे

मुंबई:  

महाराष्ट्र विधानपरिषद की 6 सीटों पर हुए चुनावों के नतीजों पर आज गिनती हो रही है। इनमें से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2 सीटों पर और शिवसेना ने 2 सीटों और राष्ट्रवादी कांग्रेस (एनसीपी) को एक सीट मिली है।

वहीं उस्मानाबाद-बीड-लातूर सीट पर अभी मतगणमना जारी है। इस सीट पर सभी की निगाहें है क्योंकि यहां से महिला एवं बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे (बीजेपी) और उनके करीबी रिश्तेदार धनंजय मुंडे (एनसीपी) के बीच कड़ा मुकाबला है।

शिवसेना 
नासिक की सीट पर शिवसेना के नरेंद्र दराडे 200 मतों से जीत हासिल की है। परभणी-हिंगोली शिवसेना के विप्लव बाजोरिया जीते हैं। उन्हें कुल 256 वोट मिले।

बीजेपी 
अमरावती और चंद्रपुर की सीटों पर बीजेपी का झंडा लहराया है। अमरावती में बीजेपी उम्मीदवार प्रवीण पोटे 458 मतों के साथ विजयी हुए हैं। वहीं चंद्रपुर से रामदास आंबटकर चुनाव जीतें हैं। उन्हें कुल 528 वोट मिले हैं।

एनसीपी

कोंकण की सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस के कब्जे में आई है। रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग की इस सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सुनील तटकरे के बेटे अनिकेत तटकरे विजयी हुए हैं। उन्होंने शिवसेना के राजीव साबले को 306 मतों से हराया है

बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद के 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। इसमें 5 सदस्यों का 21 जून और एक सदस्य का कार्यकाल 31 मई को खत्म होगा। इन्हीं, 6 सीटों पर 21 मई को मतदान हुआ था।

इस चुनाव में कुल 16 उम्मीदवार छह सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे थे। मतदान के लिए कुल 4,621 वोटर थे। 78 सदस्यों वाली राज्य के विधानपरिषद में एनसीपी के पास 23, कांग्रेस के पास 19 और बीजेपी के पास 18 जबकि शिवसेना के पास 9 विधायक हैं।

राज्य विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। विधानसभा में बीजेपी के पास कुल 122 विधायक हैं। राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है हालांकि सरकार चलाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं है।

शिवसेना के पास 60 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 42 और एनसीपी के पास 41 विधायक हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Thursday, May 24, 2018 11:36 AM

RELATED TAG: Ncp, Maharashtra Elections, Congress, Bjp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो