logo-image

2019 में बीजेपी के आने का सवाल नहीं, क्षेत्रीय दल होंगे किंगमेकर: नायडू

नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल प्रचार करने वाले हैं, जिन्होंने केवल नारेबाजी की है और वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं।

Updated on: 28 May 2018, 12:18 AM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एक बार फिर से बीजेपी के ख़िलाफ़ सभी विपक्षी दलों को एकसाथ आने का आवाहान किया है।

इतना ही नहीं उन्होंने सभी क्षेत्रीय पार्टियों को आम चुनाव का किंगमेकर भी बताया है।

नायडू ने कहा, '2019 में क्षेत्रीय पार्टियां किंगमेकर होंगी। सारी क्षेत्रीय पार्टियां बीजेपी को हराने के लिए एक साथ आ रही हैं। आने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी हार का स्वाद चखेगी।'

उन्होंने कहा, 'मैने नोटबंदी का समर्थन किया, मुझे लगा कि यह क़दम भारत की अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर होगा लेकिन केंद्र सरकार की नीतियों कि वजह से आज बैंक दिवालिया होने के कगार पर है। लोगों का बैंकिंग सिस्टम से भरोसा उठ गया है। हमने इससे पहले कभी भी इस तरह से नक़दी की किल्लत नहीं देखी थी।'

नायडू ने कहा, 'नोटबंदी ने भारतीय बैंकिंग प्रणाली को धवस्त कर दिया और लोगों को अपनी मेहनत के पैसे पाने के लिए कई-कई दिन बैंकों के चक्कर लगाने पड़े, कतारों में धक्के खाने पड़े। मोदी ने कहा था कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा और तुरंत बैंकों में ही भ्रष्टाचार शुरू हो गया। रही-सही कसर नीरव मोदी एंड पार्टी ने पूरी कर दी।'

नायडू ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल प्रचार करने वाले हैं, जिन्होंने केवल नारेबाजी की है और वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं। बीजेपी 2019 में निश्चित तौर पर सत्ता में वापस नहीं आएगी।'

टीडीपी नेता ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया जैसे मशहूर नारों ने वांछित परिणाम नहीं दिए। इनका सिर्फ जोर-शोर से प्रचार किया गया। 

और पढ़ें- बागपत में राहुल गांधी पर गरजे पीेएम मोदी, भाषण की 10 बड़ी बातें

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस विपक्ष में है। वह अधिक नहीं कर सकती है। लेकिन बीजेपी निश्चित तौर पर 2019 में सत्ता में नहीं आएगी।'

बता दें कि इससे पहले टीडीपी एनडीए गठबंध का हिस्सा हुआ करती थी लेकिन मार्च महीने में उन्होंने पीएम मोदी पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा नहीं दिए जाने के ममाले में वादा खिलाफ़ी का आरोप लगाते हुए बीजेपी से अलग कर लिया ।

तेलुगु देशम पार्टी के सालाना सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए नायडू ने कहा कि हमारी पार्टी टीडीपी ने अतीत में सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी, पार्टी के पास देश के राजनीतिक परिदृश्य को बदलने की भी ताकत थी।

नायडू ने कहा कि अगले साल सत्ता में लौटना बीजेपी के लिए दूर का सपना है। नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल प्रचार करने वाले हैं, जिन्होंने केवल नारेबाजी की है और वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि जीएसटी ने आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त बोझ डाल दी, सामान बेचने वाले व्यापारी तक परेशान हैं।

नायडू ने कहा कि घोटालों के कारण लोगों का बैंकिंग प्रणाली से भरोसा उठ गया है। ऐसा इस देश में पहले कभी नहीं हुआ था। एक सर्वे के मुताबिक, केंद्र सरकार में 61 फीसदी भ्रष्टाचार है, लेकिन ये लोग इसे भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बताकर झूठा प्रचार कर रहे हैं।

उन्होंने याद दिलाया कि कृषि क्षेत्र को सुधारने के लिए स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट को लागू करने का बीजेपी के चुनावी वादे का क्या हुआ।

नायडू ने कहा कि बीजेपी का 'ए पार्टी विद डिफरेंस' का दावा हास्यास्पद है, क्योंकि कर्नाटक में उसके नेता विधायकों को खरीदने की कोशिश करते रंगे हाथ पकड़े गए।

और पढ़ें- पीएम की रैली से ठीक पहले प्रदर्शन कर रहे गन्ना किसान ने तोड़ा दम

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी को कावेरी जल विवाद का उपयोग कर राज्य की राजनीति में हस्तक्षेप करने की सूझी, मगर तमिलनाडु में सार्वजनिक विरोध का सामना करना पड़ा।

नायडू ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश से तेलंगाना राज्य को अलग करने के दौरान सरकार द्वारा किए गए वादों को पूरा करने की मांग का बदला ले रही है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि मोदी सरकार साजिश के तहत तिरुपति बालाजी मंदिर को हड़पने की कोशिश कर रही है।

टीडीपी प्रमुख ने चेतावनी दी कि इस तरह के कदम उठाने वाले किसी भी व्यक्ति को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

नायडू ने कहा कि उनकी पार्टी के 70 लाख कार्यकर्ता नया आंध्र प्रदेश बनाएंगे और राष्ट्रीय राजनीति में भी बदलाव लाएंगे।

टीडीपी प्रमुख ने आंध्र और तेलंगाना, दोनों राज्यों से आए प्रतिनिधियों से कहा कि राज्य में पार्टी सत्ता में वापसी करेगी और राष्ट्रीय राजनीति में भी अहम भूमिका निभाएगी। सम्मेलन में 34 प्रस्ताव पारित किए गए। मुख्य राजनीतिक प्रस्ताव सम्मेलन के अंतिम दिन पारित होंगे।

और पढ़ें- गन्ना किसानों के मुद्दे पर राहुल-अखिलेश ने पीएम मोदी पर साधा निशाना