केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, फिर से परिभाषित हो 'अल्पसंख्यक', हिंदुओं की आबादी घटी

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठाई है और उनका कहना है कि इसके बिना 'सांप्रदायिक सौहार्द्र नाकाम रहेगा'।

  |   Updated On : June 24, 2017 09:18 PM
बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह

बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह

नई दिल्ली:  

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठाई है और उनका कहना है कि इसके बिना 'सांप्रदायिक सौहार्द्र नाकाम रहेगा'।

गिरिराज सिंह ने साथ ही देश में हिंदू समुदाय की आबादी कम होने के लिए 'तुष्टिकरण की राजनीति' का आरोप भी लगाया।

गिरिराज ने कहा कि अल्पसंख्यक को फिर से परिभाषित किए जाने की जरूरत है।

अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति के चलते हिंदुओं की आबादी 1947 में 90 फीसदी से घटकर अब 72 फीसदी ही रह गई है।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा, 'अगर भारत में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू नहीं किया गया तो सांप्रदायिक सौहार्द्र कायम नहीं हो सकेगा। जब भी देश में हिंदुओं की आबादी घटी है, सांप्रदायिक सौहार्द्र प्रभावित हुआ है।'

और पढ़ें: रिपोर्ट का दावा, पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहा अत्याचार

हालांकि जनगणना-2011 के आंकड़े केंद्रीय मंत्री के बयान से मेल नहीं खाते। 1951 की जनगणना के अनुसार देश में तब हिंदुओं की आबादी कुल आबादी का 84.1 फीसदी थी, वहीं 2011 में यह 79.8 फीसदी दर्ज की गई।

 

उन्होंने कहा, 'इसके लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं। मैं सबसे पहले हिंदू हूं और उसके बाद बीजेपी का सदस्य।' गिरिराज सिंह ने कहा कि वह चाहते हैं कि पूरे देश के विद्यालयों में योग को अनिवार्य किया जाए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

और पढ़ें: रामविलास पासवान ने नीतीश को एनडीए में शामिल होने का दिया आमंत्रण

First Published: Saturday, June 24, 2017 09:07 PM

RELATED TAG: Bjp, Mp, Giriraj Singh, Muslim, Minority,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो