logo-image

जनसंख्या नियंत्रित करने के लिए हर परिवार में सिर्फ दो बच्चों के पक्ष में बीजेपी

भारत की लगातार बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी देश में हर परिवार में सिर्फ दो बच्चों की नीती को लागू करने के पक्ष में दिख रही है।

Updated on: 14 Feb 2018, 11:48 PM

नई दिल्ली:

भारत की लगातार बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी देश में हर परिवार में सिर्फ दो बच्चों की नीती को लागू करने के पक्ष में दिख रही है।

बीजेपी प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने अपने एक ट्वीट में मुस्लिम बहुत देश ईरान का उदाहरण देते हुए लिखा, ईरान ने 90 के दशक में 2 बच्चों की नीति अपनाई जिससे के बाद वहां की पूरी परिस्थिति बदल गई।

ट्वीटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत तमाम बीजेपी के बड़े नेताओं को टैग करते हुए अश्विनी ने लिखा ईरान की इस्लामिक सरकार ने इस दो बच्चों की नीति को लागू किया।

दो बच्चों की नीति को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर केंद्र सरकार से इस योजना को पूरे देश में लागू करने की मांग की गई है।

याचिका में केंद्र सरकार से परिवार नियोजन और जनसंख्या को कम करने के तरीकों को प्रचारित प्रसारित करने की मांग भी की गई है।

दो बच्चों की नीती बनाने का मुख्य उद्देश्य परिवार में बच्चों की संख्या दो तक रखने के लिए ही माता पिता को उत्साहित करना है।

राष्ट्रीय स्तर पर इस नीति का सीधा फायदा आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र ओडिशा और राजस्थान जैसे राज्यों को हो सकता है।

गौरतलब है इस तरह के नियम को चीन में लागू करने के बाद वहां बच्चों के जन्म लेने की संख्या में बीते साल 6 लाख 30 हजार तक की कमी आई थी। हालांकि चीन ने साल 2016 में लागू एक बच्चे की नीती को देश से खत्म कर दिया है।