logo-image

राजस्थान और पश्चिम बंगाल में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की

इस उप-चुनाव को राजस्थान विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

Updated on: 07 Jan 2018, 10:37 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा और विधानसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

जसवंत सिंह यादव और रामस्वरुप लांबा क्रमश: राजस्थान के अलवर और अजमेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। अलवर के सांसद चांदनाथ और अजमेर के सांसद सांवर लाल जाट की मृत्यु के बाद दोनों सीटें खाली हो गई थी।

वहीं राजस्थान के मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव में शक्ति सिंह हाडा बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर भाग्य आजमाएंगे।

जबकि कांग्रेस ने अजमेर से रघु शर्मा और मंडलगढ़ से विवेक धनकर को बतौर उम्मीदवार मैदान में उतारा है। 

पश्चिम बंगाल के नोवापोरा विधानसभा सीट से मंजू बासू बीजेपी की उम्मीदवार होंगी।

इस उप-चुनाव को राजस्थान विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। पिछली बार अलवर में भाजपा के चांदनाथ ने कांग्रेस के भंवर सिंह जितेंद्र को 2,83,925 मतों के अंतर से हराया था।

इसी तरह अजमेर सीट पर पार्टी के हैवी वेट सचिन पायलट सांवर लाल जाट के हाथों 1,71,983 मतों से हार गए थे। ऐसे में कांग्रेस भी इन दोनों सीट पर नए उम्मीदवार को उतारकर बीजेपी को कड़ी चुनौती देना चाहेगी।

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत के मुताबिक तीनों सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी तथा नामांकन पत्रों की जांच 11 जनवरी को होगी और अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अन्तिम तिथि 15 जनवरी होगी।

उन्होंने कहा, 'उप-चुनाव में वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जायेगा और सभी मतदान केन्द्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जायेगा।'

राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट और भीलवाड़ा जिले के माण्डलगढ़ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 29 जनवरी को होंगे। मतों की गणना 3 फरवरी को होगी।

'मिशन पूर्वोत्तर' पर अमित शाह, कहा-त्रिपुरा में माणिक 'सरकार' की उल्टी गिनती शुरू