logo-image

BJP का #5YearChallenge, तस्वीरों के जरिए मनमोहन सरकार पर बोला हमला

फेसबुक पर लोग अपने 10 साल पुराने और अब के फोटो को इस हैशटैग के साथ डाल रहे हैं. अब इससे सियासत कैसे अछूता रह सकता है.

Updated on: 19 Jan 2019, 11:47 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों #10YearChallenge का बुखार चल रहा है. फेसबुक पर लोग अपने 10 साल पुराने और अब के फोटो को इस हैशटैग के साथ डाल रहे हैं. अब इससे सियासत कैसे अछूता रह सकता है. मोदी सरकार ने भी #5YearChallenge अभियान शुरू किया है.इस अभियान के जरिए बीजेपी ने पांच साल पहले की यूपीए सरकार पर हमला बोला है. बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से पांच साल पहले की योजनाओं, कामों का जिक्र किया है. #5YearChallenge में बीजेपी ने यूपीए के दौर की योजनाओं और अपनी पूरी की गईं योजनाओं की तुलना की है.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेताओं ने भी बीजेपी द्वारा सोशल मीडिया पर जारी इस अभियान का समर्थन किया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में 2014 से अबतक शानदार बदलाव किए हैं.

इस चैलेंज में बीजेपी ने कई प्रॉजेक्ट का जिक्र करते हुए दावा किया है किय ये प्रॉजेक्ट दशकों से अटके पड़े थे और बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में इसे पूरा किया गया है.

तस्वीरों के जरिए बीजेपी ने तत्कालीन यूपीए सरकार को यह चैलेंज दिया है. गैस कनेक्शन, स्वच्छता अभियान, बैंक खाता, बिजली, फसलों की कीमत, सड़क, एफडीआई, सेना के लिए गए आधे-अधूरे कामों से पिछली सरकार पर हमला बोला है

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी बीजेपी सरकार ने मनमोहन सरकार को चैलेंज दिया.

बीेजेपी सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में यूपीए सरकार को घेरा. फोटो शेयर करते हुए लिखा भ्रष्टाचार बनाम विकास (Scams Vs Vikas)

घर-घर एलपीजी कनेक्शन मोदी सरकार ने अपने इस योजना के जरिए मनमोहन सरकार पर निशाना साधा. तस्वीर शेयर करते हुए लिखा Door-step delivery of LPG cylinder.

#5YearChallenge में भारत के सबसे लंबे रेल-सड़क पुल बोगीबील पुल का भी जिक्र किया गया है. एक कार्टून में बोगीबील पुल की अधूरी तस्वीर पेश की गई है और दूसरे में पुल के पूरा होने की तस्वीर पेश की गई है.

इस चैलेंज में मोदी सरकार ने कुंभ को लेकर भी यूपीए सरकार के कामकाज पर सवाल उठाए.

#5YearChallenge में मोदी सरकार ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि का जिक्र किया.

#5YearChallenge में मोदी सरकार ने हर घर बैंक खाते का भी जिक्र किया और मनमोहन सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा किया.

मोदी सरकार ने बताया कि 2014 तक 84 हजार कॉमन सर्विस सेंटर थे. जो 2018 में बढ़कर 3 लाख से ज्यादा हुए.

ग्रामीण स्वच्छता कवरेज 2014 तक भारत में केवल 38% लोगों तक शौचालयों की पहुंच थी, जो 2018 में 95% तक पहुंची. मोदी सरकार ने अपनी ये उपलब्धि गिनवाई.

गैस कनेक्शन को लेकर भी बीजेपी ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर शेयर की गई है. जिसमें बताया गया कि 2014 में मात्र 55 प्रतिशत घरों में सिलेंडर था जब अब 2018 में बढ़कर 90 प्रतिशत घरों में पहुंच गया है.

लोकसभा चुनाव नजदीक है ऐसे में बीजेपी ने पांच साल की चुनौती देकर कांग्रेस को घेरा है.देखना है कि कांग्रेस अध्यक्ष इस चैलेंज को कैसे लेते हैं और इसका क्या जवाब देते हैं.