logo-image

ओडिशा में 4 चरणों में चुनाव के लिए बीजेपी ने चुनाव आयोग पर बनाया दबाव: BJD

चुनाव आयोग ने 10 मार्च को घोषणा की थी कि 11 अप्रैल से शुरू हो रहे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ओडिशा में सभी 21 संसदीय सीटों पर वोटिंग 4 चरणों में होगी.

Updated on: 12 Mar 2019, 09:46 AM

भुवनेश्वर:

ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजेडी) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर बड़ा आरोप लगाया है. ओडिशा में 4 चरणों में लोकसभा चुनाव कराने को लेकर बीजेडी ने कहा है कि इसके लिए बीजेपी ने चुनाव आयोग पर दबाव बनाया. बता दें कि राज्य में पहले चरण यानी 11 अप्रैल से 4 चरणों में 21 संसदीय सीटों पर चुनाव होने हैं.

पार्टी के आईटी सेल के अध्यक्ष और प्रवक्ता अमर पटनायक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'हमें पता है कि जब 2009 और 2014 में ओडिशा उग्रवाद की समस्या से संघर्ष कर रहा था तो चुनाव 2 चरणों में कराने का कारण रहा. लेकिन अब यह समस्या बिल्कुल कम है, वे 4 चरणों में इसे करा रहे हैं. 4 या 5 चरणों में चुनाव कराने का कोई तर्क ही नहीं है.'

उन्होंने चुनाव आयोग पर पक्षपात करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'चुनाव आयोग संभवत: स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से काम नहीं कर रही है. 4 चरणों में चुनाव के लिए संभवत: ओडिशा में मुख्य चुनाव अधिकारी को भी संज्ञान में नहीं लिया गया था और हमें लगता है कि यह निर्णय बीजेपी के द्वारा प्रभावित है.'

बीजेपी पर हमला बोलते हुए पटनायक ने कहा, 'इससे यह भी दिखता है कि बीजेपी यहां और पश्चिम बंगाल में सबसे कमजोर पार्टी है. अपनी स्थिति को ठीक करने के लिए वे इस तरके के तरीकों को इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन मैं आश्वस्त हूं कि इन सबके बावजूद उनके लिए यहां आसान नहीं होने वाला है. हम बड़ी संख्या के साथ चुनाव जीतेंगे.'

और पढ़ें : लोकसभा चुनाव में महिलाओं को मिलेगा 33 प्रतिशत का आरक्षण : सीएम नवीन पटनायक

चुनाव आयोग ने 10 मार्च को घोषणा की थी कि 11 अप्रैल से शुरू हो रहे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ओडिशा में सभी 21 संसदीय सीटों पर वोटिंग 4 चरणों में होगी.

ओडिशा में पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5, तीसरे चरण में 6 और चौथे चरण में 6 सीटों पर वोटिंग होगी, इन सभी सीटों पर क्रमश: 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

और पढ़ें : ओडिशा में स्कूली छात्राओं को मुफ्त में मिलेगा सैनिटरी पैड, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

लोकसभा चुनाव के साथ ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए भी 4 चरणों में मतदान होगा. मतों की गणना 23 मई को लोकसभा चुनावों की मतगणना के साथ होगी. ओडिशा विधानसभा का कार्यकाल 11 जून को समाप्त हो रहा है. ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व में साल 2000 से बीजू जनता दल की सरकार है.