logo-image

बिप्लब देब ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, पीएम ने कहा- इस चुनाव की चर्चा हमेशा होती रहेगी

बिप्लब देब ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि देश के लिए यह एक ऐतिहासिक चुनाव था।

Updated on: 10 Mar 2018, 12:30 AM

highlights

  • 48 वर्षीय बीजेपी नेता बिप्लब देब ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
  • पीएम मोदी ने कहा, लोग इस चुनाव के बारे में हमेशा चर्चा करेंगे
  • 25 साल से कायम लेफ्ट सरकार को हराकर बीजेपी ने पहली बार राज्य में सरकार बनाई

अगरतला:

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पहली बार सत्ता आने के बाद शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि देश के लिए यह एक ऐतिहासिक चुनाव था।

मोदी ने कहा, 'भारत के इतिहास में कुछ चुनावों की हमेशा चर्चा होगी उसमें 2018 का त्रिपुरा का विधानसभा चुनाव एक है। लोग इसके बारे में हमेशा चर्चा करेंगे।'

पीएम मोदी ने कहा, 'मैंने जितना उत्तर पूर्व का दौरा किया है उतना किसी प्रधानमंत्री ने आज तक नहीं किया। यह सरकार सबके लिए है भले ही वे हमें वोट दिए हो या नहीं दिए हों।'

शुक्रवार को 48 वर्षीय बीजेपी नेता बिप्लब देब ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं जिशनू देब बर्मन ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

राज्यपाल तथागत रॉय ने इन दोनों के साथ सात अन्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई, जिसमें इंडिजीनस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के एन सी देबबर्मा भी शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार भी मौजूद थे।

बता दें कि 3 मार्च को आए विधानसभा चुनाव के परिणाम में बीजेपी और आईपीएफटी गठबंधन ने 25 साल से राज्य में सत्ता पर काबिज मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीएम) को हराकर इतिहास रच दिया था।

बीजेपी गठबंधन ने राज्य में दो तिहाई बहुमत से जीत हासिल कर कुल 43 सीटें हासिल की थी।

पिछले चुनाव में शून्य में रहने वाली बीजेपी ने कुल 35 सीटें हासिल की थी वहीं आईपीएफटी को कुल 8 सीटें मिली। राज्य में 60 विधानसभा की सीटें हैं जिनमें सीपीएम को सिर्फ 16 सीटें हासिल हुई।

और पढ़ें: सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, कहा-2019 में कांग्रेस करेगी वापसी