logo-image

जन आकांक्षा रैली में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस बैक फुट पर नहीं तेजस्वी के साथ फ्रंट पर खेलकर छक्का मारेगी

राहुल गांधी बिहार के जनता की आकांक्षाओं पर उतरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं इसलिए एनडीए सरकार (जेडीयू-बीजेपी) गठबंधन के खिलाफ खड़े सभी दलों को आमंत्रित किया गया है.

Updated on: 03 Feb 2019, 04:31 PM

पटना:

बिहार के पटना में प्रसिद्ध गांधी मैदान में रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'जन आकांक्षा रैली' के जरिये महागठबंधन के नेताओं को एक मंच पर जुटाने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस करीब 30 सालों बाद गांधी मैदान में अकेले कोई रैली आयोजित कर रही है. लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी बिहार के जनता की आकांक्षाओं पर उतरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं इसलिए राज्य की एनडीए सरकार (जेडीयू-बीजेपी) गठबंधन के खिलाफ खड़े सभी दलों को आमंत्रित किया गया है. रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महागठबंधन में शामिल अन्य घटक दलों के नेता हिस्सा लेंगे.

राहुल गांधी की रैली से पहले ही विवाद भी खड़ा हो चुका है. इस रैली को लेकर लगाए गए एक पोस्टर में राहुल गांधी को भगवान राम के तौर पर दिखाए जाने जाने पर धार्मिक भावनाएं आहत होने का केस दर्ज करवा दिया गया है. यह केस राहुल गांधी सहित मदन मोहन झा और अन्य 4 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ है.

गौरतलब है कि मंडल आयोग की सिफारिशों के लागू होने और उसके राजनीतिकरण की शुरुआत होने के बाद बिहार में कांग्रेस जनाधार खोती चली गई. इसलिए अब नए सिरे से महागठबंधन के सहारे राज्य के राजनीतिक सफर में जन आकांक्षाओं की तलाश कर रही है. 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने आरजेडी और जेडीयू के साथ मिलकर महागठबंधन की तरफ से चुनाव लड़ा था.

calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- मैंने उत्तर प्रदेश में कहा कि कांग्रेस पार्टी बैक फुट पर नहीं खेलेगी बल्कि फ्रंट फुट पर उतरेगी तेजस्वी जी और लालू जी के साथ. कांग्रेस पार्टी फ्रंट फुट से खेलकर छक्का मारेगी.

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- तेजस्वी यादव युवा नेता हैं, वे झूठ नहीं बोलते हैं. हमसब मिलकर लोकसभा में गठबंधन की सरकार बनाने जा रहे हैं. नीतीश जी और बीजेपी को बिहार में एक भी सीट नहीं मिलने जा रही है. आप सबने मिलकर इतनी ऐतिहासिक रैली की, इसके लिए आप सबों को धन्यवाद.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस पार्टी सरकार में आने के बाद देश के हर आदमी को न्यूनतम आय की गारंटी देगी. हर व्यक्ति के खाते में पैसा डाला जाएगा. हिंदुस्तान और कांग्रेस पार्टी मिलकर यह काम करने जा रही है. दुनिया के किसी देश ने अब तक यह काम नहीं किया है.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- नरेन्द्र मोदी 24 घंटे में मात्र 450 युवाओं को रोजगार देते हैं यह शर्म की बात है. हमें इसे बदलना है. कांग्रेस पार्टी ने आपको हरित क्रांति दी, श्वेत क्रांति दी, आईआईटी दी, आईआईएम दिया, मनरेगा दिया, सूचना का अधिकार दिया. हम नरेन्द्र मोदी वाली राजनीति नहीं करते हैं.

calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा, आप मौका देंगे तो ये गठबंधन आपके बिहार को आगे ले जाने का काम करेगा. आज यह पहला कदम है.

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- आज बिहार का युवा रोजगारविहीन हो चुका है. आज बिहार में चीनी का उत्पादन पूरा नीचे आ गया है. उन्होंने कहा, दूसरी हरित क्रांति छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में होगी. इसमें मैं बिहार को भी जोड़ता हूं.

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी की चर्चा पूरी दुनिया में होती थी, पटना विश्वविद्यालय की चर्चा पूरे देश में थी. लेकिन आज हालत खराब है. मैं वादा करता हूं अगर हमारी सरकार आएगी तो पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जी दिलाएंगे.

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा, बिहार की शिक्षा की चर्चा पूरी दुनिया में होती थी. हर कोई चाहता था कि बिहार में आकर पढ़ाई करें, लेकिन आज क्या हालत है. पटना यूनिवर्सिटी की क्या हालत है बिहार के लोग जानते हैं. मोदी जी जी ने इसके लिए क्या किया? 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- 15 लाख कहां गया, बिहार की जनता को नोटबंदी के बाद लाइन में खड़ा कर दिया गया. नोटबंदी दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला है. 

calenderIcon 15:00 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने आज की रैली को बताया ऐतिहासिक, कांग्रेस कार्यकर्ताओं और गठबंधन के नेताओं को दिया धन्यवाद. राहुल ने कहा- बिहार में विपक्ष की सरकार आने वाली है.

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

 भूपेश बघेल बोले-हमने छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत की मशीन को खराब कर दिया

calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

शरद यादव बोले-संकट के दौर से गुजर रहा है देश 


शरद यादव ने कहा कि देश संकट के दौर से गुजर रहा है. संविधान खतरे में है. बेकारी और बेरोजगारी हावी है.   नौजवान बेबस है और हालत गंभीर है. जनता खतरे में है और उपेंद्र कुशवाहा की पिटाई की गई, जिसके विरोध में सरकार बनाई.  

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

तेजस्वी ने कहा कि लोग जब आपके वादों को गिनाते हैं तो आप अपने अलायंस पार्टनर ईडी और सीबीआई को लगाकर हमें डराते हैं, हम आपको बता दें कि इससे डरने वाले नहीं हैं.

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- 'प्रधानमंत्री ने देश को ठगने का काम किया है. उसमें भी बिहार को ज्यादा छला है. आरा की जनसभा में मोदी ने बिहार की बोली लगाने का काम किया था. मोदी जी ने कहा था कि 70हजार दूं, 80 हजार दूं, 90 हजार दूं, चलों सवा लाख दिया. सवा लाख कहां गया मोदी जी.'

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

पटना की जन आकांक्षा रैली में पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मंच पर महागठबंधन के अन्य नेता मौजूद, अस्पताल में भर्ती होने के कारण उपेन्द्र कुशवाहा नहीं शामिल हो सके.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल पटना की जन आकांक्षा रैली के लिए एक साथ रवाना.



calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

रविवार की रैली को लेकर पटना की सड़कों, गोलंबरों और चौराहों को पोस्टरों और बैनरों से पाट दिया गया है. कांग्रेस के विधायक से लेकर बिहार के कई विपक्षी सांसद इस रैली को सफल करने में जुटे हैं. राज्य के कई जिलों से कार्यकर्ता एक दिन पहले ही पटना पहुंच चुके हैं.