logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

नीतीश सरकार ने बढ़ाया सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

बिहार में गुरुवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है।

Updated on: 28 Apr 2017, 08:44 AM

नई दिल्ली:

बिहार में गुरुवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 21 प्रस्तावों को स्वीकृति मिली है।

उन्होंने बताया कि बैठक में एक जनवरी, 2017 से बिहार के सरकारी सेवकों और पेंशन भोगियों को 132 प्रतिशत के स्थान पर 136 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

इस फैसले से सेवानिवृत कर्मियों सहित बिहार के 65 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। बैठक में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार में दो सिविल जज के पद के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई।

और पढ़ें: बिहार टॉपर घोटाला में सुप्रीम कोर्ट ने मास्टरमाइंड बच्चा राय की जमानत की रद्द

उन्होंने बताया कि बैठक में केंद्र की तर्ज पर भूसंपदा नियमावली 2017 को भी स्वीकृति प्रदान की गई। महरोत्रा ने बताया कि बैठक में वित्त विभाग के अंतर्गत बिहार के डिग्रीधारक फिजियोथेरेपिस्ट की सेवानिवृति की उम्र 60 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

सामान्य प्रशासन विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी (ओएसडी) के 30 पदों का अगले तीन साल के लिए सेवा विस्तार करने के प्रस्ताव को भी इस बैठक में मंजूरी दी गई।

और पढ़ें: लालू के दोनो बेटों तेजप्रताप और तेजस्वी के खिलाफ जनहित याचिका दायर