logo-image

लोकसभा चुनाव 2019: आज अमित शाह से मुलाकात करेंगे नीतीश कुमार, सीटों के बंटवारे को लेकर हो सकती है बात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज (शुक्रवार) को दिल्ली पहुंच रहे है और वो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर सकते है.

Updated on: 26 Oct 2018, 12:00 PM

नई दिल्ली:

 लोकसभा चुनाव होने में अब कुछ ही महीने बाकी है ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनावी जंग लड़ने के लिए कमर कस रही है. 2019 के आम चुनावों को देखते हुए बीजेपी ने अपने सहयोगी पार्टियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज (शुक्रवार) को दिल्ली पहुंच रहे है और वो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर सकते है. खबरों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत हो सकती है. 

गौरतलब है कि  बिहार में 40 लोकसभा सीटों के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एनडीए के घटक दलों में शामिल लोकजनशक्ति पार्टी (एलजेपी) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) ने जहां अबतक सीटों के बंटवारे से संबंधित कोई चर्चा नहीं होने का दावा किया था, वहीं इसके ठीक उलट जेडीयू ने कहा कि एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक बिहार में एनडीए के सभी घटक दलों में लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा गया है, हालांकि आख़िरी मुहर दिल्ली से लगनी है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार इसका ऐलान उचित समय पर किया जाएगा.

और पढ़ें: PM Modi पर बरसे NCP नेता शरद पवार, कहा- कांग्रेस ने देश के लिए किया बहुत कुछ कुर्बान

बताया जा रहा है कि बीजेपी 17, जेडीयू 16, रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी पांच और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएसएलपी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. पिछली बार बीजेपी 30, एलजेपी सात और आरएसएलपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें बीजेपी ने 22, एलेजेपी ने छह और आरएसएलपी ने तीन सीटें जीती थीं.

बता दें कि बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी, आरएलएसपी और एलजेपी मिलकर चुनाव लड़ी थीं, जबकि अब एनडीए में जेडीयू भी शामिल हो गया है.