logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: सोनिया की बैठक में नहीं शामिल हुए नीतीश ने PM मोदी से की मुलाकात, कहा- विपक्ष एकजुट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Updated on: 27 May 2017, 11:20 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नीतीश कुमार ने की मुलाकात, गंगा पर हुई चर्चा
  • शुक्रवार को सोनिया गांधी की बैठक में नहीं शामिल हुए थे नीतीश कुमार, विपक्षी एकजुटता पर उठे सवाल
  • नीतीश कुमार ने कहा, राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष एकजुट है

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में सरकार चला रहे नीतीश ने हालांकि एक दिन पहले राजधानी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा नहीं लिया।

विपक्षी एकता और राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को बैठक आयोजित किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नीतीश की मुलाकात और सोनिया गांधी के नेतृत्व में आयोजित बैठक में नहीं शामिल होने के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। हालांकि नीतीश कुमार ने कहा कि इसके राजनीतिक मायने कुछ भी नहीं है।

उन्होंने कहा, 'मैंने सोनिया गांधी से मिलकर 20 अप्रैल को विपक्ष की एकजुटता पर बात की थी। इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव पर भी बात हुई।' 

प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा, 'राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष एकजुट है।'

जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात पर कहा कि उन्होंने गंगा में गाद सिल्ट का मुद्दा उठाया।

कुमार ने कहा, 'यह गंभीर मुद्दा होता जा रहा है, उससे बाढ़ का खतरा है। मुझे लगा कि मुझे इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ अलग से मुलाकात करनी चाहिए।'

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप पर नीतीश कुमार ने कहा कि आरोप-प्रत्यारोप पर हम टिप्पणी नहीं करते हैं। हम तथ्य पर टिप्पणी करते हैं।'

बिहार में आरजेडी नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार में शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधिकारिक दौरे पर भारत आए मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के सम्मान में शनिवार को दिए गए भोज में जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार मौजूद रहे।

इससे पहले, शुक्रवार को सोनिया गांधी के नेतृत्व में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की बैठक में नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए। जद (यू) की ओर से इस बैठक में पूर्व अध्यक्ष शरद यादव शामिल हुए।

बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम पर सर्वसम्मति बनाने के लिए कदम उठाना सत्ताधारी पार्टी का काम है।

एर बयान के मुताबिक, 'अभी तक इस दिशा में कुछ नहीं हुआ है। अगर केंद्र द्वारा नामित उम्मीदवार पर सहमति नहीं बन पाती है, तो विपक्षी पार्टियां एक ऐसे उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारेगी, जो देश के संवैधानिक मूल्यों को बरकरार रखने वाला होगा।'

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ के कुशीनगर दौरे से पहले बांटा गया साबुन-शैंपू कहा, सीएम से नहा-धोकर मिलने आना

सोनिया की बुलाई बैठक में नीतीश कुमार की अनुपस्थिति पर पार्टी की ओर से कहा गया कि कई सरकारी कार्यो में व्यस्तता के कारण नीतीश इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए।

(इनपुट IANS से भी)