logo-image

CBI vs CBI : छुट्टी पर भेजे गए आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना, सीबीआई बिल्‍डिंग के दो फ्लोर सील

सीबीआई अफसरों में आपसी घमासान के बीच निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया है. इसके बाद नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया है. अगले आदेश तक वहीं सीबीआई का संचालन करेंगे. सीबीआई बिल्‍डिंग को पूरी तरह सील कर दिया गया है.

Updated on: 24 Oct 2018, 01:36 PM

नई दिल्ली:

सीबीआई अफसरों में आपसी घमासान के बीच निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया है. इसके बाद नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया है. अगले आदेश तक वहीं सीबीआई का संचालन करेंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने मध्यरात्रि में यह फैसला लिया. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि बुधवार दोपहर बाद दो बजे तक निदेशक और विशेष निदेशक कार्यालय में भी किसी की भी आवाजाही नहीं होगी. वहीं, सीबीआई मुख्‍यालय में छापेमारी जारी है. 

आधिकारिक बयान में कहा गया, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने यह मंजूरी दी है कि वर्तमान में सीबीआई के संयुक्त निदेशक के तौर पर काम कर रहे एम. नागेश्वर राव सीबीआई निदेशक के कर्तव्यों व कार्यो की देखरेख करेंगे और वह तत्काल प्रभाव से प्रभार संभाल लेंगे." यह फैसला अस्थाना के मंगलवार को सभी पर्यवेक्षी प्रभार से हटाए जाने के बाद आया है.

सरकार देश के प्रमुख जांच एजेंसी के शीर्ष अधिकारियों के बीच युद्ध से नाराज दिख रही है जिसके बाद उनकी ओर से यह कार्रवाई की गई. आलोक वर्मा की नियुक्ति सीबीआई निदेशक के रूप में दो साल के लिए हुई थी और उनका कार्यकाल इस साल दिसंबर में खत्म हो रहा है.
सीबीआई ने मंगलवार को अपने उप पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया. देवेंद्र कुमार को सोमवार को रिकॉर्ड में फर्जीवाड़े के लिए गिरफ्तार किया गया था. देवेंद्र ने यह फर्जीवाड़ा मांस निर्यातक मोईन कुरैशी के खिलाफ आरोपों की जांच के दौरान रिकॉर्ड में किया था.

यह भी पढ़ें : सीबीआई (CBI) रिश्वतकांड: राकेश अस्थाना को दिल्ली HC से राहत, 29 अक्टूबर तक गिरफ्तारी पर रोक

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अपने डीएसपी देवेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया था. डीएसपी देवेंद्र कुमार को सात दिनों के लिए CBI की हिरासत में भी भेजा गयामांस कारोबारी मोइन कुरैशी के खिलाफ आरोपों की जांच के दौरान दस्तावेजों से छेड़छाड़ करने के आरोप में देवेंद्र को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. CBI के एक अधिकारी ने कहा, "देवेंद्र कुमार को ड्यूटी से निलंबित कर दिया गया है."

यह भी पढ़ें :सीबीआई रिश्वतकांड: CBI के डीएसपी देवेंद्र निलंबित, दस्तावेजों से छेड़छाड़ करने का आरोप

धन शोधन और भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों का सामना कर रहे कुरैशी के खिलाफ मामले की जांच कर रहे कुमार को दस्तावेजों से छेड़छाड़ करने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. CBI ने रविवार को अपने विशेष निदेशक राकेश अस्थाना, कुमार और दो अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. एक अदालत ने कुमार को सात दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. CBI ने आरोप लगाया कि दिसंबर 2017 और इस वर्ष अक्टूबर में कम से कम पांच बार रिश्वत ली गई.

यह भी पढ़ें : CBI पर भ्रष्टाचार के दाग, FIR रद्द कराने दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे स्पेशल निदेशक राकेश अस्थाना

गुजरात काडर के भारतीय पुलिस सेवा के 1984 बैच के अधिकारी अस्थाना पर कुरैशी मामले में जांच का सामना कर रहे एक व्यापारी से जांच में राहत देने के लिए दो करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप है. इस मामले की जांच अस्थाना के नेतृत्व में गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) कर रहा था.

यह भी पढ़ें : CBI रिश्वत कांड में छुट्टी पर भेजे गए अस्थाना और वर्मा, IPS नागेश्वर राव बनाए गए अंतरिम निदेशक