logo-image

भीमा-कोरेगांव हिंसा की आग गुजरात और MP पहुंची

महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव में एक जनवरी को हुई हिंसा की आग गुरुवार को गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी फैल गई।

Updated on: 04 Jan 2018, 03:07 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव में एक जनवरी को हुई हिंसा की आग गुरुवार को गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी फैल गई।

दलित संगठनों ने हिंसा में हुई युवक की मौत की जांच और अपना समर्थन प्रकट करने के लिए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर सड़क जाम कर दिये और बसों में तोड़फोड़ की।

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर के पुष्कर बस स्टैंड में प्रदर्शनकारियों ने 12 बसों में तोड़फोड़ की। इस दौरान एक ड्राइवर को हल्की चोटें आई है। उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भीमा-कोरेगांव में हुई हिंसक घटना के खिलाफ दलितों ने गुरुवार को बंद का आह्वान किया है।

वहीं गुजरात के जुनागढ़ में भी दलित संगठनों के विरोध प्रदर्शन का असर दिखा। प्रदर्शनकारियों ने मधुराम बाय-पास को जाम कर दिया। हालांकि कुछ देर बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए सड़क खाली करवा दिये।

आपको बता दें कि बुधवार को भीमा-कोरेगांव हिंसा के खिलाफ दलित संगठनों ने महाराष्ट्र में बंद का आह्वान किया था। इस दौरान एक 16 वर्षीय छात्र की मौत हो गई। वहीं राज्य के कई हिस्सों में छिटपुट घटना की खबरें सामने आई।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर- अरनिया सेक्टर में BSF ने एक घुसपैठिये को किया ढेर

बुधवार को बुलाए गए महाराष्ट्र बंद के मामले में मुंबई पुलिस के मुताबिक, अब तक 16 एफआईआर दर्ज किये गये हैं और 300 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

1 जनवरी को क्या हुआ था?

पुणे के भीमा-कोरेगांव में महार व अंग्रेजों की सेना और पेशवाओं के बीच लड़ाई के 200 वर्ष पूरे होने पर समारोह का आयोजन किया गया था, जिसके बाद वहां हिंसा भड़क गई। दलित संगठनों का आरोप है कि कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने हमला किया। उसके बाद हिंसा भड़की।

1 जनवरी को हुई हिंसा के मामले में पुणे पुलिस ने विश्रामबाग पुलिस स्टेशन में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू के युवा नेता उमर खालिद के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। 31 दिसंबर को पुणे के एक कार्यक्रम में इन दोनों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है।

और पढ़ें: चीन की सड़क निर्माण टीम अरुणाचल में घुसी, भारत ने जब्त किये उपकरण