logo-image

मदुरै मंदिर में नाबालिग लड़कियों का शर्मसार कर देने वाला 'कन्या पूजन'

नवरात्र के दौरान जहां देवियों के पूजन होता है वहीं देश के तमिल नाडु में आस्था के नाम पर नाबालिग लड़कियों के साथ एक शर्मनाक परंपरा निभाई जाती है।

Updated on: 05 Oct 2017, 11:34 AM

highlights

  • परंपरा के नाम पर 7 लड़कियों को 15 दिन तक टॉपलेस रहना पड़ता है
  • प्रशासन ने इस परंपरा पर सख्ती दिखाई, पूरे कपड़े पहनाने के आदेश

नई दिल्ली:

नवरात्र के दौरान जहां देवियों के पूजन होता है वहीं देश के तमिलनाडु में आस्था के नाम पर नाबालिग लड़कियों के साथ एक शर्मनाक परंपरा निभाई जाती है। मदुरै के एक मंदिर में प्यूबर्टी की स्टेज तक नहीं पहुंची 7 लड़कियों को 15 दिन तक टॉपलेस रहना पड़ता है।

इस पंरपरा के अनुसार इन लड़कियों के शरीर के ऊपरी हिस्से को देवी की तरह आभूषणों और बालों से ढंक दिया जाता है। इस दौरान मंदिर में उनके साथ एक पुरूष पुजारी भी मौजूद रहता है। हालांकि आज तक किसी भी तरह के दुर्रव्यवहार का मामला सामने नहीं आया है।

मदुरै के मंदिरों में सालों से इस परंपरा को लोग मानते चले आ रहे है। ये रिवाज तमिलनाडु के 60 गांवों में जारी है। लेकिन इस बार प्रशासन ने इस परंपरा पर सख्ती दिखाई है।

मदुरै के जिलाधिकारी वीर राघव राव ने आदेश दिए हैं कि लड़कियों के साथ किसी भी तरह की जबरदस्ती या छेड़छाड़ ना हो। हालांकि परंपरा को रोकने के लिए नहीं कहा गया है। उनका कहना है कि लडकियों को पूरे कपड़े या कम से कम तौलिया पहनाकर ही भेजे।

इसे भी पढ़ें: BHU हिंसा: कमिश्नर ने प्रशासन को माना जिम्मेदार, VC को हटाने की मांग