logo-image

आज बैंकों में सिर्फ सीनियर सिटीजन ही बदल पाएंगे नोट, आम लोग अपने-अपने बैंक में ही कर पाएंगे ट्रांजेक्शन

शनिवार को बैंक केवल सीनियर सिटीजन के लिए नोट बदलने की सुविधा देंगे। अन्य लोग नोट नहीं बदल पाएंगे।

Updated on: 19 Nov 2016, 08:47 AM

highlights

  • शनिवार को केवल वरिष्ठ नागरिक ही बदलवा सकेंगे पुराने नोट
  • अन्य लोगों को पैसे बदलवाने की नहीं होगी इजाजत
  • अन्य दिनों की तरह जमा-निकासी होती रहेगी

नई दिल्ली:

नोटबंदी के कारण लोगों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए बैंककर्मी हर संभव कोशिश में जुटे हुए हैं। शनिवार को बैंक केवल सीनियर सिटीजन के लिए नोट बदलने की सुविधा देंगे।

हालांकि शनिवार को बाकी लोगों को नोट बदलने की  सुविधा तो नहीं मिलेगी लेकिन वो अपने-अपने बैंकों में ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

भारतीय बैंक एसोसिएशन के अध्‍यक्ष राजीव ऋषि ने कहा, 'शनिवार को नोट नहीं बदले जाएंगे। केवल सीनियर सिटीजन को यह सुविधा दी जाएगी।' उन्होंने कहा कि बैंक इस दिन का इस्‍तेमाल लंबित कार्यों को पूरा करने में करेंगे।

ऋषि ने कहा, 'बैंकों में इंक के इस्तेमाल के बाद से भीड़ कम हुई है।' बैंकों में नए नियम के तहत लेन-देन के कारण हो रही भीड़ से कई अप्रिय घटना की भी खबर आई है। जिसके बाद बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया है।

ज्यादा लोगों को रुपया बदलवाने का मौका मिल सके इसके लिए सरकार ने एक दिन में 2000 रुपये बदलवाने की अनुमति दी है। शुक्रवार से इससे पहले 4500 रुपये बदलवाए जा सकते थे।

जिनके परिवार में शादी है वे 2.5 लाख रुपये निकाल सकते हैं। दरअसल, नोटबंदी के चलते शादी वाले परिवारों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

और पढ़ें: अब 4500 नहीं केवल 2000 रुपये ही बदल पाएंगे, शादी के खर्चे के लिए मिली बड़ी राहत

जिन किसानों को खेती के लिए लोन मिला है, उन्हें अपने खातों से हर हफ्ते 25 हजार रुपये प्रति हफ्ता निकालने की सहूलियत दी गई है। ताकि वह बीज और खाद आदि खरीद सकें। जिन किसानों को माल की कीमत चेक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मिली है वो उस पेमेंट से हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

और पढ़ें: ब्लैक मनी को व्हाइट कराने वालों की अब खैर नहीं, सरकार करेगी सख्त कार्रवाई