logo-image

बैंक के 10 लाख कर्मचारी आज फिर हड़ताल पर, हफ्ते भर में सिर्फ एक दिन खुला बैंक

कुल नौ बैंक यूनियनों ने आज हड़ताल बुलाई है जिसका व्यापक असर हो सकता है. करबी 10 लाख बैंक कर्मचारी इस हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं

Updated on: 26 Dec 2018, 08:49 AM

नई दिल्ली:

बीते 5 दिनों से बैंकिंग सेवा प्रभावित रहने के बाद आज फिर से देश के ज्यादातर बैंक हड़ताल की वजह से बंद रहेंगे. कुल नौ बैंक यूनियनों ने आज हड़ताल बुलाई है जिसका व्यापक असर हो सकता है. करबी 10 लाख बैंक कर्मचारी इस हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं और वो पीएसयू बैंको के मर्जर और निजीकरण का विरोध कर रहे हैं. इस हड़ताल का व्यापक असर आम लोगों के भी लेन-देन के साथ ही वित्तीय सेवाओं में पर भी हो सकता है.

गौरतलब है कि 21 से 23 दिसंबर तक कई बैंकों ने हड़ताल की थी जिसके बाद 24 दिसंबर को बैंक खुले थे. फिर 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी हो गई थी जिसके आज फिर बैंक कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

बैंक कर्मचारी विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय के विरोध में हड़ताल करने वाले हैं. इस हड़ताल में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी शामिल होंगे. हड़ताल से पूरे देश भर में असर होगा. युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तहत आनेवाले बैंकिंग क्षेत्र की 9 यूनियनों में से एक एआईबीईए भी है. एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटाचलम के मुताबिक, यह हड़ताल सिर्फ बैंकों के विलय के खिलाफ है और आईबीए के साथ वेतन संशोधन वार्ता पर कोई गतिरोध नहीं है.

वहीं, एआईबीईए ने कहा कि भारत में अभी तक बैंकिंग सुविधाएं सभी जगहों पर ठीक से पहुंची भी नहीं है. ऐसे में बैंकों के विलय से उनकी शाखाएं बंद हो जाएंगी, जबकि फोकस बैंकों के बड़े-बड़े कर्ज की वसूली पर होनी चाहिए.

बता दें कि शुक्रवार यानी 21 दिसंबर को 11वें वेतनमान को लागू नहीं किए जाने के विरोध में हड़ताल पर गए थे. जिससे कुछ हद तक बैंकिंग सेक्टर के कामकाज पर असर दिखाई दिया था.