BREAKING NEWS
  • Holi 2019: होली पर बनाएं ये नारियल से बनी टेस्टी गुजिया, जानें रेसिपी- Read More »
  • बीसीसीआई 6 महीने तक नाडा के साथ काम करने पर राजी, ये होंगी शर्तें- Read More »
  • Tokyo Olympic 2020: भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतना मैरी कॉम का लक्ष्य, इंटरव्यू में कही ये बातें- Read More »

आयुष्मान भारत योजना एक फ्रॉड, मोदी सरकार निजी कंपनियों को पहुंचा रही है फायदा: कांग्रेस

News State Bureau  |   Updated On : March 17, 2019 09:05 AM
कांग्रेस नेता जयराम रमेश (फाइल फोटो : IANS)

कांग्रेस नेता जयराम रमेश (फाइल फोटो : IANS)

नई दिल्ली:  

कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजनाओं में एक आयुष्मान भारत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि आयुष्मान भारत आम आदमी के लिए नहीं बल्कि निजी बीमा कंपनियों और अस्पतालों के लिए एक 'संजीवनी' है. इस योजना के फायदे पर सरकार के किए गए दावों को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा कि योजना के लाभार्थी इससे सिर्फ 50,000 रुपये तक ही इलाज करा सकते हैं क्योंकि सरकार इस योजना पर 1,100 रुपये प्रीमियम के तौर पर दे रही है.

जयराम रमेश ने कहा, 'यह मोदी के द्वारा वादा किया गया 5 लाख रुपये तक की स्कीम नहीं है, उन्होंने इसको 10 गुणा बढ़ा-चढ़ाकर बताया है. यह दावा कि 'मोदीकेयर' हर परिवार को 5 लाख रुपये तक बीमा राशि उपलब्ध कराएगी, एक बहुत बड़ा फ्रॉड है.'

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सफल नहीं होगी. उन्होंने कहा कि 11 करोड़ लोग पहले से ही विभिन्न राज्यों और केंद्र की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) के तहत बीमा योजनाओं के दायरे में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि आरएसबीवाई कांग्रेस-नीत यूपीए सरकार के द्वारा शुरू की गई थी.

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत आने वाले 10 करोड़ लोग उन 11 करोड़ लाभार्थियों से अलग या उसके ऊपर नहीं हैं जो पहले से योजनाओं का लाभ ले रहे हैं. उन्होंने कहा, 'विभिन्न स्वास्थ्य योजना के लिए आयुष्मान भारत के जरिये मोदी क्रेडिट लेने की कोशिश कर रहे हैं.'

और पढ़ें : गोवा के डिप्टी स्पीकर ने कहा- मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की हालत ठीक नहीं

रमेश ने यह भी कहा कि आयुष्मान भारत या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) पूरी तरह से गलत है क्योंकि उच्च रक्तचाप, मधुमेह, पीठ दर्द जैसी बीमारियां इसके दायरे से बाहर हैं जो भारत की प्रमुख बीमारियां हैं. इससे साफ है कि यह निजी क्षेत्र को फायदा पहुंचाने के लिए है.

उन्होंने कहा कि देश को ऐसे स्वास्थ्य बीमा की जरूरत नहीं है जो निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाता है, जबकि उन्हें स्वास्थ्य गारंटी की जरूरत है जो आम आदमी की मदद करती है, जो स्वास्थ्य के अधिकार के जरिये संभव है, जैसा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया है.

First Published: Sunday, March 17, 2019 09:04 AM

RELATED TAG: Ayushman Bharat, Pmjay, Ayushman Bharat Scheme, Jairam Ramesh, Modi Government, Health Insurance, Congress,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो