logo-image

अयोध्या केस में 29 जनवरी की सुनवाई टली, जस्टिस एसए बोबडे की गैर-मौजूदगी बनी वजह

अयोध्या केस की सुनवाई 29 जनवरी को नहीं होगी. पांच जजों की बेंच में से एक जज की गैर-मौजूदगी इसकी वजह बनी है.

Updated on: 27 Jan 2019, 05:56 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या केस की सुनवाई 29 जनवरी को नहीं होगी. पांच जजों की बेंच में से एक जज की गैर-मौजूदगी इसकी वजह बनी है. जस्टिस एसए बोबडे 29 जनवरी को गैर- मौजूद रहेंगे, जिसकी वजह से सुनवाई टाल दी गई है. हालांकि अभी कोई अगली तारीख तय नहीं की गई है.

बता दें कि 26 जनवरी को अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने नई बेंच का गठन किया. इस बेंच में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को शामिल किया गया है. अब नए बेंच में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस एसए बोवडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अब्दुल नजीर हैं.

गौरतलब है कि 10 जनवरी को अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होते ही सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धन ने जस्टिस यूयू ललित को लेकर सवाल उठाए. जस्‍टिस यूयू ललित उस 5 सदस्‍यीय संविधान पीठ के सदस्‍य थे, जो अयोध्‍या मामले की सुनवाई कर रही थी, लेकिन अधिवक्‍ता राजीव धवन की आपत्‍ति के बाद वह स्‍वयं केस से हट गए. राजीव धवन की दलील थी कि यूयू ललित अधिवक्‍ता रहते हुए बाबरी विध्‍वंस मामले में आरोपी रहे उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के लिए 1994 में पेश हुए थे. इस पर जस्‍टिस यूयू ललित ने केस से खुद को अलग कर लिया. हालांकि हिंदू पक्ष के वकील हरीश साल्वे ने कहा कि हमें यूयू ललित से कोई समस्या नहीं है. जिसके बाद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई ने कहा था कि अब नए सिरे से संविधान पीठ का गठन किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- 24 घंटे में अयोध्या विवाद का कर सकते हैं समाधान

दिलचस्प बात यह है कि चीफ जस्टिस ने इस संविधान पीठ में उन दोनों जजों को शामिल कर लिया जो इससे पहले पूर्व CJI दीपक मिश्रा के साथ मामले की सुनवाई कर रहे थे, लेकिन इससे पहले गठित संविधान पीठ में शामिल नहीं किये गए थे. ये जज है जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नज़ीर. CJI ने नई संविधान पीठ में यूयू ललित और जस्टिस रमन्ना की जगह अब इनको शामिल किया है.