logo-image

अगले साल फरवरी में होगा 'ऑस्ट्रेलिया भारत युवा संवाद 2019'

ऑस्ट्रेलिया और भारत के 30 प्रतिनिधि अगले साल 20 से 23 फरवरी तक सिडनी और मेलबर्न में आयोजित होने वाले ऑस्ट्रेलिया-इंडिया युवा संवाद 2019 में जुटेंगे।

Updated on: 18 Aug 2018, 12:30 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया और भारत के 30 प्रतिनिधि अगले साल 20 से 23 फरवरी तक सिडनी और मेलबर्न में आयोजित होने वाले ऑस्ट्रेलिया-इंडिया युवा संवाद 2019 में जुटेंगे और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर विचार-विमर्श करेंगे। ऑस्ट्रेलिया-इंडिया युवा संवाद ने शुक्रवार को कहा कि इस साल बैठक का थीम 'युवा गुणक को सक्रिय करना' रखा गया है, जहां हम देखेंगे कि किस प्रकार से युवा नेतृत्व दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें उन क्षेत्रों की पहचान की जाएगी, जहां युवाओं को ध्यान देना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया-इंडिया यूथ डॉयलॉग के अध्यक्ष करन आनंद ने बताया, 'हम उन क्षेत्रों की पहचान कर रहे हैं, जिस पर युवा नेतृत्व को ध्यान देना चाहिए, जहां हम तुरंत आगे की कार्रवाई कर सकें। युवा नेतृत्व को द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।'

ये भी पढ़ें: केरल में आफत की बारिश ने ली 324 लोगों की जान, हालात का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी

ऑस्ट्रेलिया-इंडिया यूथ डॉयलाग की घोषणा गुरुवार को नई दिल्ली स्थित ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग में की गई। इस संवाद में भाग लेने के लिए एआईवाईडी डॉट ऑर्ग पर आवेदन भेजे जा सकते हैं। इससे जुड़ चुके भारत और ऑस्ट्रेलिया के युवाओं की संख्या 200 से ज्यादा हो चुकी है, जिससे अधिक ठोस द्विपक्षीय परिणाम मिलने की उम्मीद है।

एआईवाईडी से जुड़े युवाओं में भारत और ऑस्ट्रेलिया के उद्यमियों लेकर सीईओज (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) और राजनेता तक शामिल हैं। एआईवाईडी ऑस्ट्रेलिया और भारत के युवाओं को एक साथ आने और दोनों देशों के बीच टिकाऊ साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए एक टिकाऊ मंच प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: Atal Bihari Vajpayee: कौन हैं नमिता भट्टाचार्य, जिन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी को दी मुखाग्नि