logo-image

सच हुई थी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

अटल बिहारी वाजपेयी ने लोकसभा में कांग्रेस को संबोधित करते हुए विपक्ष खासकर कांग्रेस के लिए कहा था, "आज आप मेरा उपहास उड़ा लें, लेकिन एक वक्‍त आएगा, जब लोग आपका उपहास उड़ाएंगे.

Updated on: 25 Dec 2019, 11:09 AM

highlights

  • 1999 में सरकार गिरने के बाद विपक्ष ने उड़ाया था मजाक
  • तब आवेश में अटल बिहारी वाजपेयी ने कही थी बड़ी बात
  • आज विपक्ष धराशायी है और पूरे देश में कमल खिल गया है

नई दिल्‍ली:

लगभग दो दशक पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने कांग्रेस (Congress) को लेकर जो भविष्‍यवाणी की थी, वह सटीक साबित हुई. 1999 में जब एक वोट से अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिर गई थी, तब लोकसभा में विपक्षी दलों ने उनका बहुत उपहास उड़ाया था. तब अटल बिहारी वाजपेयी ने लोकसभा में कांग्रेस को संबोधित करते हुए विपक्ष खासकर कांग्रेस के लिए कहा था, "आज आप मेरा उपहास उड़ा लें, लेकिन एक वक्‍त आएगा, जब लोग आपका उपहास उड़ाएंगे.

यह बात उन्‍होंने तब कही थी, जब एक वोट से सरकार गिरने के बाद उन्‍होंने त्‍यागपत्र देने की घोषणा की थी. उनके त्‍यागपत्र की घोषणा करते ही विपक्ष की ओर से मेजें थपथपाई जाने लगी थीं. वाजपेयी के उस भाषण को लोग आज भी याद करते हैं. तब कांग्रेस के सांसद गिरधर गोमांग ने ओडिशा (तब उड़ीसा) के मुख्‍यमंत्री रहते लोकसभा में मतदान किया था और वही वोट निर्णायक साबित हुआ था.

अटल बिहारी वाजपेयी ने उस वक्‍त यह भी कहा था कि एक दिन पूरे देश में कमल खिलेगा. आज उनके दोनों कथन सही साबित हुए हैं. हालत यह है कि आज विपक्ष धराशायी है और वह खुद अपनों के बीच भी आंखें मिलाने से कतरा रहा है. 17 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला है, जबकि देश में दोबारा पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार बनने जा रही है.