logo-image

Atal Bihari Vajpayee: कौन हैं नमिता भट्टाचार्य, जिन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी को दी मुखाग्नि

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्हें मुखाग्नि दी।

Updated on: 17 Aug 2018, 08:02 PM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee) शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य (Namita Bhattacharya) ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्हें मुखाग्नि दी। अटल जी ताउम्र कुंवारे रहे और उन्होंने शादी नहीं की थी, लेकिन उन्होंने नमिता को गोद लिया था। आइये जानते हैं, वाजपेयी जी की बेटी के बारे में कुछ खास बातें...

नमिता भट्टाचार्य ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज (अब लक्ष्मीबाई कॉलेज) में वाजपेयी की सहपाठी रही राजकुमारी कौल की बेटी हैं।

आजीवन कुंवारे रहने वाले अटल जी का दिल कभी किसी के लिए धड़का था? इस बात की तो पुष्टि नहीं होती, लेकिन वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर की मानें तो वाजपेयी जी के अहसास राजकुमारी कौल के लिए कभी पनपा था।

ये भी पढ़ें: पंचतत्व में विलीन हुए भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी, बेटी नमिता ने दी मुखाग्नि

ये भी पढ़ें: कढ़ी-चावल और खीर के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी, जानें क्यों जाते थे वो गोरखपुर

ये भी पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी, माधुरी दीक्षित और गुलाब जामुन का मजेदार कनेक्शन, आप भी पढ़ें..

ये भी पढ़ें: जब भैंरो सिंह शेखावत की बेटी की शादी में अचानक पहुंच गए अटल बिहारी वाजपेयी

बेटी नमिता के साथ अटल जी (फाइल फोटो)
बेटी नमिता के साथ अटल जी (फाइल फोटो)

इस बात का जिक्र अटल जी पर लिखी गई किताब 'अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस' में भी है। ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उनकी दोस्ती राजकुमारी कौल से हुई थी, जो आखिरी वक्त तक अटल जी के साथ रहीं। कहा जाता है कि अटल जी ने कॉलेज के वक्त में हर युवा की तरह चिट्टी के जरिए अपने प्रेम का इजहार भी किया था।

कहा जाता है कि राजकुमारी कौल के पिता ने उनकी शादी एक कॉलेज प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से कर दी। जिसके बाद राजकुमारी कौल दिल्ली में शिफ्ट हो गई। इसके बावजूद अटल और राजुकमारी कौल की दोस्ती पर कोई आंच नहीं आई। उनका रिश्ता हर नाम से परे था। इसकी तस्दीक खुद राजकुमारी कौल करती हैं।

पति रंजन भट्टाचार्य के साथ नमिता (फाइल फोटो)
पति रंजन भट्टाचार्य के साथ नमिता (फाइल फोटो)

खबरों की मानें तो अटल बिहारी वाजपेयी जब पीएम बने तो उनके सरकारी निवास पर राजकुमारी कौल अपनी बेटी नमिता और दामाद रंजन भट्टाचार्य के साथ रहती थीं। उसी समय अटल जी ने नमिता को अपनी दत्तक पुत्री का दर्जा दिया था और कौल परिवार ही उनकी देखरेख किया करता था।

नमिता की शादी, रंजन भट्टाचार्य से हुई है, जिन्होंने ओएसडी के रूप में भी कार्य किया था। इस जोड़े की एक बेटी है, जिसका नाम निहारिका है। अटल जी अपने पीछे दत्तक बेटी और नातिन को छोड़ गए हैं।

बेटी नमिता के साथ अटल जी (फाइल फोटो)
बेटी नमिता के साथ अटल जी (फाइल फोटो)

यह भी कहा जाता है कि कौल्स और वाजपेयी के बीच पारिवारिक संबंध काफी पुराने हैं। राजकुमारी कौल के पति बृज नारायण कौल की मौत के बाद वाजपेयी उनके घर का एक अभिन्न हिस्सा बन गए थे। साल 2014 में राजकुमारी कौल का निधन हो गया था।

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी ने तीन बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में काम किया। वह कई सालों से बीमार चल रहे थे। 11 जून को तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 अगस्त को अंतिम सांस ली (ट्विटर)
अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 अगस्त को अंतिम सांस ली (ट्विटर)

वहां कुछ दिनों तक लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रहने के बाद 16 अगस्त को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली।