logo-image

210 सरकारी वेबसाइटों से आधार कार्ड की जानकारी लीक, आरटीआई में खुलासा

आधार कार्ड से लोगों की निजी जानकारी लीक होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। लेकिन आरटीआई से जो खुलासा हुआ है उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

Updated on: 19 Nov 2017, 09:21 PM

highlights

  • 210 सरकारी वेबसाइट से लीक हुआ आधार कार्ड का डेटा, आरटीआई में हुआ खुलासा
  • यूआईडीएआई ने कहा, जिन वेबसाइट से लीक हुआ डेटा उसे हटा दिया गया है।

 

नई दिल्ली:

आधार कार्ड से लोगों की निजी जानकारी लीक होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। लेकिन आरटीआई से जो खुलासा हुआ है उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

एक आरटीआई के जवाब में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बताया है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के 200 से ज्यादा वेबसाइटों से कुछ लोगों की जानकारी लीक हुई है।

इसके साथ ही यूआईडीआई ने ये भी कहा है कि जिन वेबसाइटों पर कुछ लोगों के नाम और पता को सार्वजनिक किया गया है उन वेबसाइट से ऐसी जानकारियों को हटा दिया गया है। हालांकि आरटीआई के जवाब में यह नहीं बताया गया है कि जानकारी कब लीक हुई है।

ये भी पढ़ें: राहुल को मिलेगी कमान, सोनिया ने 20 नवंबर को बुलाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक

यूआईडीएआई ही देश में लोगों को आधार कार्ड बनाकर देती है। आधार कार्ड में 12 अंको की एक विशिष्ट पहचान संख्या दी जाती। इस नंबर के जरिए सरकार के डेटाबेस में आपसे जुड़ी हर जानकारी सुरक्षित रहती है। इस नंबर के जरिए किसी भी व्यक्ति के बारे में हर जानकारी ली जा सकती है।

आरटीआई के जवाब में यूआईडीआई ने कहा है कि उसकी तरफ से कभी कोई डेटा सार्वजनिक नहीं किया गया है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार की कुछ शैक्षणिक संस्थाओं की तरफ से ऐसा किया गया था जिसे बाद में हटा दिया गया।

ये भी पढ़ें: मानुषी छिल्लर को पीएम समेत कई लोगों ने दी बधाई, बॉलीवुड में जल्द ही कर सकती हैं एंट्री