logo-image

कांग्रेसी नेता सैफुद्दीन सोज ने कहा कश्मीर की मौजूदा समस्या के लिए भारत जिम्मेदार

पाकिस्तान में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा दिए जाने के बाद नई दिल्ली में 'इंप्रूविंग इंडो-पाक रिलेशंस' कार्यक्रम में कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर भारतीय पक्ष में जबरदस्त मतभेद नजर आया।

Updated on: 12 Apr 2017, 01:08 AM

highlights

  • 'इंप्रूविंग इंडो-पाक रिलेशंस' कार्यक्रम में कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर भारतीय पक्ष में जबरदस्त मतभेद
  • कार्यक्रम में बोलते हुए राम जेठमलानी ने कहा कश्मीर की मौजूदा स्थिति के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है
  • कांग्रेसी नेता सैफुद्दीन सोज ने कहा कश्मीर की मौजूदा स्थिति के लिए पाकिस्तान नहीं भारत जिम्मेदार है

New Delhi:

पाकिस्तान में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा दिए जाने के बाद नई दिल्ली में 'इंप्रूविंग इंडो-पाक रिलेशंस' कार्यक्रम में कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर भारतीय पक्ष में जबरदस्त मतभेद नजर आया।

दोनों देशों के बीच रिश्तों को सुधारने के मकसद से यह कार्यक्रम वैसे समय में हो रहा जब जाधव को फांसी दिए जाने फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों एक बार फिर से पटरी से उतरता नजर आ रहा है।

कार्यक्रम में वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने कहा कश्मीर समस्या भारत की नहीं बल्कि पाकिस्तान की पैदा की गई समस्या है। जेठमलानी के बयान को लेकर कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज सहमत नजर नहीं आए। 

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव आतंकी, किए की सजा मिलनी ही चाहिए: अब्दुल बासित

सोज ने कहा, 'मैं राम जेठमलानी से पूरी तरह असहमत हूं। कश्मीर की मौजूदा समस्या भारत की देन है न कि पाकिस्तान की।' इससे पहले नैशनल कॉन्फ्रेंस सुप्रीमो और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने भी भारत को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर वह कश्मीर समस्या को लेकर पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं करता है को कश्मीर हमारे हाथ से निकल जाएगा।

श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में हुई हिंसा को लेकर अब्दुल्ला ने कहा, 'यही समय है कि पाकिस्तान से बात करने का, नहीं तो भारत कश्मीर को खो देगा।' श्रीनगर उप-चुनाव में हुई हिंसा में 8 लोग मारे गए थे और इस वजह से अनंतनाग सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले उप-चुनाव को टाला जा चुका है।

सम्मेलन में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री के एम कसूरी भी शामिल हुए। कसूरी ने कहा, 'भारत और पाकिस्तान को आपस में सहयोग करने की जरूरत है ताकि अमेरिका और रूस की आपसी प्रतिस्पर्धा में हमारा हाथ खाली रह जाए।'

और पढ़ें: फारुख अब्दुल्ला ने भारत को चेताया, पाकिस्तान से बात करो वरना कश्मीर हाथ से निकल जाएगा

कुलभूषण जाधव को लेकर पूछे जाने पर कसूरी ने कहा, 'पाकिस्तान की सैन्य अदालत में पाकिस्तानियों को भी सजा दी जाती है।' जासूसी के आरोपों में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाई है।

खुर्शीद के अलावा पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। बासित जाधव को लेकर पूछे गए सवालों को टाल गए। इससे पहले पाकिस्तानी टीवी के साथ बातचीत में बासित ने कहा था कि जाधव आतंकी था और उसके साथ ऐसा ही होना चाहिए था। हालांकि कार्यक्रम में उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया।

और पढ़ें: पाक ने कहा, कानूनी प्रक्रियाओं के तहत दी गई जाधव को फांसी, भारत ने दी थी गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी