logo-image

Asian Games 2018: भारत की झोली में तीसरा गोल्ड, 16 साल के सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में दिलाया सोना

भारत की तरफ से 16 साल के सौरभ चौधरी ने यह गोल्ड मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी प्रतियोगिता में जीता है। सौरभ ने 586 अंकों के साथ फाइनल में पहला स्थान हासिल किया था।

Updated on: 21 Aug 2018, 01:59 PM

नई दिल्ली:

जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में आज भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल आया है। भारत की तरफ से 16 साल के सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने यह गोल्ड मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी प्रतियोगिता में जीता है। सौरभ ने 586 अंकों के साथ फाइनल में पहला स्थान हासिल किया था।

इस स्पर्धा में सौरभ के अलावा भारत के एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma) ने भी क्वालीफाई किया था और उन्होंने भारत के लिए ब्राउंज मैडल जीता है। वह फाइनल 580 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे।

दक्षिण कोरिया के जिन जोनगोह को 584 अंकों के साथ दूसरा और चीन के वु जियाउ को 582 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

एशियन गेम्स में अगर भारत के अब तक के प्रदर्शन की बात करें तो हमारा देश 3 गोल्ड मेडल के साथ 7 वें नंबर पर है जबकि चीन 15 गोल्ड के साथ पहले नंबर पर है। भारत ने एशियन गेम्स में अब तक 3 गोल्ड, 2 सिल्वर, और 1 ब्रौंज मेडल जीता है।

सौरभ के इस शानदार उपलब्धि पर देश के खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी सौरभ चौधरी को बधाई दी है। उन्होंने कहा 16 साल के एक युवा ने पहली बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। इस शानदार प्रतिभा को बधाई।

मंगलवार को खेले गए इस इवेंट में सौरभ चौधरी ने 240.7 अंकों के साथ एक रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। सौरभ चौधरी से पहले बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में और विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भारग्राम में भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाला था।