logo-image

अश्विनी लोहानी बने रेलवे के नए चेयरमैन, रेल हादसे के बाद अशोक मित्तल ने दिया था इस्तीफा

अश्विनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले अशोक कुमार मित्तल इस पद पर थे।

Updated on: 23 Aug 2017, 05:51 PM

New Delhi:

अश्विनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले अशोक कुमार मित्तल इस पद पर थे। मित्तल ने लगातार दो ट्रेन दुर्घटनाओं के बाद इस्तीफा दे दिया था। लोहानी वर्तमान में एयर इंडिया के सीएमडी हैं।

लोहानी इंडियन रेलवे मेकैनिकल सर्विस के ऑफिसर हैं। वे पहले दिल्ली के DRM भी रह चुके हैं। साथ ही ITDC के भी चेयरमैन पद पर काम कर चुके हैं। दिल्ली में रेल म्यूजियम के डायरेक्टर के पद पर भी लोहानी ने काम किया है।

मित्तल ने अपना इस्तीफा रेलमंत्री सुरेश प्रभु को सौंप दिया था। प्रभु ने मित्तल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। बता दें कि प्रभु ने भी दो रेल हादसे के बाद अपना इस्तीफा पीएम को सौंप दिया है।

हालांकि अभी तक पीएम ने प्रभु का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। इस्तीफा मंजूर किया जाएगा या नहीं इस बारे में सरकार के तरफ से अभी तक कोई भी बयान नहीं आया है।

ए के मित्‍तल को 31 दिसंबर, 2014 को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्‍त किया गया था। चेयरमैन चुने जाने से पहले मित्‍तल रेलवे बोर्ड के सदस्‍य थे।

इससे पहले 31 जुलाई 2016 को अशोक मित्तल का कार्यकाल खत्म होना था लेकिन मोदी सरकार ने उनका कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया था।

इसे भी पढ़ेंः दो हादसे के बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अशोक कुमार मित्तल का इस्तीफा

मित्‍तल ने भारतीय रेलवे स्‍टोर्स सेवा के 1976 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने रेलवे में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर काम किया है।

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले में अछल्दा स्टेशन के पास बुधवार तड़के आजमगढ़ से दिल्ली जा रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस डंपर से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसके बाद ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए।

इस हादसे में 78 लोग घायल हो गए हैं। अपर पुलिस महानिदेश (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि इस हादसे में 78 लोग घायल हैं, जिनमें चार की हालत गंभीर है।

इससे पहले शनिवार को ही पुरी से हरिद्वार जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर के पास पटरी से उतर गई थी, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि 156 लोग घायल हो गए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें