logo-image

असदुद्दीन ओवैसी ने भारत-अमेरिका 2+2 डायलॉग को लेकर लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव दिया

एआईएमआईएम (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू डायलॉग को लेकर गुरुवार को लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

Updated on: 02 Aug 2018, 11:13 AM

नई दिल्ली:

एआईएमआईएम (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू डायलॉग को लेकर गुरुवार को लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा भारत सरकार जानबूझकर संप्रभुता को दूसरे देशों को सौंप रही है और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।

ओवैसी ने कहा, 'टू प्लस टू मीटिंग के दौरान अमेरिका के साथ संचार अनुकूलता और सुरक्षा समझौतों पर जल्दी हस्ताक्षर कर भारत कगार पर है। इससे भारत सरकार जानबूझकर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर रही है।'

बता दें कि अगले महीने दोनों देशों के बीच प्रस्तावित टू प्लस टू डायलॉग से पहले गुरुवार से दो दिनों की भारत और अमेरिका सैन्य सहयोग मीटिंग शुरू हो रही है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ अगले महीने 2+2 मीटिंग में हिस्सा लेंगी। भारत और अमेरिका के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंधों में मजबूती पर केंद्रित दोनों देशों के बीच यह पहली वार्ता होगी।

और पढ़ें: विदेशों में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सीएफएस (CFS) योजना का समय बढ़ाया

भारत और अमेरिका दोनों देशों के सभी तीनों सशस्त्र सेनाओं के साथ एक संयुक्त अभ्यास करने पर भी विचार कर रही है।