logo-image

रक्षा मंत्रालय संभालने के लिए निर्मला सीतारमण को करना होगा 2 दिन का इंतजार

मंत्रिमंडल विस्तार के तहत रक्षा मंत्री बनाई गईं निर्मला सीतारमण वित्तमंत्री अरुण जेटली के जापान से लौटने के बाद पदभार संभालेंगी।

Updated on: 03 Sep 2017, 11:32 PM

highlights

  • रक्षा मंत्रालय संभालने के लिए निर्मला सीतारमण को करना होगा दो दिन इंतजार
  • वित्त मंत्री जेटली के जापान दौरे से वापस लौटने के बाद औपचारिक तौर पर मिलेगा प्रभार

 

नई दिल्ली:

मोदी सरकार में नई रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय संभालने के लिए अभी दो दिनों का इंतजार करना होगा। रक्षा रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली के देश वापस लौटने के बाद उन्हें औपचारिक पदभार दिए जाएगा।

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि बतौर रक्षा मंत्री जेटली आज जापान दौरे पर रवाना हुए है। जापान में वित्त मंत्री जेटली सुरक्षा मुद्दों से जुड़ा अहम द्वपक्षीय वार्ता करेंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी इस महीने भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।

पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद जेटली को रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। जेटली रविवार की रात को जापान रवाना हुए हैं, जहां वह अपने जापानी समकक्ष से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

दौरे पर जाने से पहले जेटली ने पत्रकारों से कहा, 'मैं आज रात जापान की यात्रा पर जा रहा हूं। वैसे तो नए रक्षामंत्री को जाना चाहिए था, लेकिन रविवार होने की वजह से ऐसा संभव नहीं हो सका।'

उन्होंने कहा, 'जापानी प्रधानमंत्री के भारत दौरे से पहले दोनों देशों के बीच यह काफी महत्वपूर्ण सुरक्षा वार्ता है, इसलिए बदलाव संभव नहीं है। मैं अगले दो दिनों तक वार्ता पूरी होने तक रक्षामंत्री के तौर पर काम करूंगा और सीतारमण वार्ता समाप्त होते ही यह पदभार संभाल लेंगी।'

जेटली ने सीतारमण की नियुक्ति पर कहा कि वह इस पद के लिए पूरी तरह सक्षम हैं और उनकी नियुक्ति से पूरे विश्व में साकारात्मक संदेश जाएगा।

जेटली ने कहा, आसान नहीं था डिफेंस और फाइनैंस मिनिस्ट्री संभालना, पर्रिकर के इस्तीफे के बाद मिली थी कमान

जेटली ने कहा, 'मैं इस बात से बहुत खुश हूं कि मेरे पास अब एक सफल उत्तराधिकारी है, जिसने अपना सराहनीय तरीके से किया है और खुद को साबित किया है। उसने अपने लिए उपयुक्त जगह पा ली है।'

उन्होंने कहा, 'उनकी नियुक्ति देश के लिए काफी अच्छा है, न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि इससे पूरे विश्व में संदेश जाएगा।'

जेटली ने कहा कि सीतारमण के रक्षा मंत्री नियुक्त होने के बाद मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति (सीसीएस) में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ महिलाओं की संख्या दो हो गई है। यह इतिहास में पहला मौका है जब सीसीएस में दो महिलाएं शामिल हुई हैं।

सुषमा और सीतारमण की सलाह से राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर फैसले लेगी देश की सबसे ताकतवर कमेटी CCS

मंत्रिमंडल फेरबदल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में बदलाव कर जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है।

जेटली ने कहा, 'कैबिनेट में नई नियुक्ति से प्रधानमंत्री ने जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है। सभी मंत्रियों और विभागों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है और उन्हें पता है कि कौन अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। अच्छे प्रशासनिक अनुभव वाले नए लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। ये वे लोग हैं, जो रिटायरमेंट के बाद बीजेपी में शामिल हुए थे। मैं इसके लिए निश्चिंत हूं कि इनका कार्यकाल सफल होगा।'

कैबिनेट फेरबदल: 'गुड गवर्नेंस' पर निगाह, 'मिशन 2019' पर निशाना