logo-image

पांच सालों के मेरे अनुभव में राजस्व में काफी वृद्धि देखने को मिली : अरुण जेटली

इस बैठक के बाद आरबीआई(RBI) केंद्र सरकार के लिए अंतरिम लाभांश की घोषणा कर सकता है.

Updated on: 18 Feb 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

अरुण जेटली ने आज भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड को संबोधित किया. पोस्ट-बजट बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा, "साल दर साल, पिछले पांच साल के दौरान हमारा अनुभव यह रहा है कि जहां तक राजस्व का सवाल है, काफी अच्छी वृद्धि देखने को मिली है..."

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, मुझे लगता है कि भारत को मेगा बैंकों की आवश्यकता है, जो कि मजबूत हैं क्योंकि उधार लेने की दरों से लेकर अधिकतम उपयोग के पैमाने तक की अर्थव्यवस्थाओं में जहां तक ​​बैंकिंग क्षेत्र का संबंध है, यह बहुत मदद करते हैं.

पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने केंद्र को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था. अंतरिम बजट में चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे के 3.4 प्रतिशत रहने का संशोधित अनुमान लगाया गया है. जबकि इससे पहले इसके 3.3 प्रतिशत रहने का बजट अनुमान रखा गया था. 

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack के चौथे दिन सुरक्षाबलों ने खून का बदला खून से लिया, मारा गया पुलवामा का मास्‍टरमाइंड

दरअसल, चालू वित्त वर्ष में सरकार राजकोषीय घाटे का लक्ष्य को पाने में असफल होती दिख रही है. सरकार ने बजट में पांच लाख रुपये तक की आय पर कर छूट और 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों को न्यूनतम आय समर्थन की भी घोषणा की है. ऐसे में खजाने पर बोझ पड़ेगा.  सरकार ने बजट में 'प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) की भी घोषणा की है. इसमें छोटे किसानों को सालाना छह हजार रुपये का आय समर्थन दिया जाएगा.