logo-image

DRDO ने तैयार किया चिकन बिस्कुट और तुलसी बार, ऊंचाई पर तैनात जवानों के लिए है फायदेमंद

काफी ऊंचाई और बर्फ से ढंके इलाकों में तैनात सैन्य कर्मियों के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक व प्रोटीन से भरपूर खाद्य सामग्रियों का विकास किया गया है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है।

Updated on: 22 Jul 2017, 11:09 PM

नई दिल्ली:

काफी ऊंचाई और बर्फ से ढंके इलाकों में तैनात सैन्य कर्मियों के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक व प्रोटीन से भरपूर खाद्य सामग्रियों का विकास किया गया है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है। संसद को शुक्रवार को एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी गई।

रक्षामंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में कहा कि अधिकांश खाद्य सामग्रियों का विकास इन तीन वर्षो के दौरान किया गया और इस साल चिकन बिस्कुट, प्रोटीन से भरपूर मटन बार, कंपोजिट सिरियल बार, एग प्रोटीन बिस्कुट, आयरन व प्रोटीन युक्त फूड बार, चिकन काठी रोल तथा एंटी-फैटिग तुलसी बार का विकास किया गया।

उन्होंने कहा, 'डीआरडीओ में कोई खाद्य उत्पादन इकाई नहीं है। हालांकि इन उत्पादों के विकास के बाद इसकी तकनीकों को विभिन्न उद्योगों को स्थानांतरित किया गया है, ताकि भारी मात्रा में उनका उत्पादन हो सके।'

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों के लिए डीआरडीओ द्वारा पोषक खाद्य पदार्थो का विकास एक अनवरत प्रक्रिया है, जो उनकी जरूरत और क्षेत्र में अतिउन्नत प्रौद्योगिकी शोध पर आधारित है।

ये भी देखें: युद्ध की तैयारियों को लेकर CAG की रिपोर्ट चौंकाने वाली, फोटो में देखिये 5 बड़ी खबरें