logo-image

तीनों सेनाओं की प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान बेनकाब, कहा- एफ-16 का हुआ इस्तेमाल, हमारे पास पुख्ता सबूत

इमरान खान के ऐलान के बाद भारत की तीनों सेनाओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब किया.

Updated on: 28 Feb 2019, 10:07 PM

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच देश को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान कल रिहा करने का ऐलान किया. पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति का संकेत देते हुए विंग कमांडर को रिहा करने की घोषणा की. इमरान खान ने नेशनल एसेंबली के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इमरान ने यह अप्रत्याशित घोषणा की. भारत के साथ बढ़ते तनाव को लेकर संसद का संयुक्त सत्र चर्चा के लिेए बुलाया गया था. इमरान खान के ऐलान के बाद भारत की तीनों सेनाओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब किया.

भारतीय सेना के तीनों अंगों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में वायुसेना के मार्शल आरजीके कपूर ने कहा, 'भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी विमानों को रोकने का काम सौंपा गया और उन्हें नाकाम करने में कामयाब रहे. पाकिस्तान एयर फोर्स जेट ने बम भी गिराए, लेकिन इससे कुछ नुकसान नहीं हुआ.' उन्होंने घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा, 'एक पाकिस्तानी एफ-16 को भारतीय वायुसेना के मिग-21 बायसन विमान ने मार गिराया था. भारतीय सीमा के पूर्वी राजौरी में एफ-16 के कुछ टुकड़े मिले.' इसके साथ ही एयर वाइस मार्शल ने विंग कमांडर की रिहाई पर ख़ुशी जाहिर की.

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सेना ने पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश किया. पाक को बेनकाब करते हुए एयर वाईस मार्शल ने बताया कि इस मिशन में एफ-16 का इस्तेमाल हुआ, इसे लेकर हमारे पास पर्यापत सबूत है. एम्रार के कुछ हिस्से एयर टू एयर मिसाइल जो सिर्फ पाकिस्तान के एफ-16 में होती है उसका हिस्सा हमें पूर्वी राजौरी में मिला.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा किसी भी दुस्साहस और हम दृढ़ कार्रवाई के लिए तैयार हैं. हम अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं. 

मेजर जनरल सुरेंद्र महल ने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देता रहेगा, हम आतंकी कैंपों को निशाना बनाते रहेंगे.

और पढ़ें: पाक के झूठ की खुली पोल, भारतीय वायुसेना ने एफ-16 के एयर टू एयर मिसाइल के दिखाए टुकड़े 

बता दें कि गुरुवार को इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए यह अप्रत्याशित घोषणा की. उनकी इस घोषणा से कुछ देर पहले ही विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच तनाव में कमी के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान अपने भारतीय समकक्ष के साथ बातचीत करने को तैयार हैं. उनकी इस घोषणा की पाकिस्तानी सांसदों ने मेजें थपथपा कर स्वागत किया. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने कहा कि भारतीय वायु सेना का पायलट सुरक्षित और सकुशल है.