logo-image

सोमवार से आर्मी कमांडर्स की बैठक, डोकलाम समेत कई मसलों पर चर्चा संभव

चीन से डोकलाम मसले पर तनातनी और पाकिस्तान से निपटने के तरीकों पर 9 अक्टूबर से होने वाली आर्मी कमांडर्स की कांफ्रेंस में चर्चा हो सकती है।

Updated on: 07 Oct 2017, 07:52 AM

नई दिल्ली:

चीन से डोकलाम मसले पर तनातनी और पाकिस्तान से निपटने के तरीकों पर 9 अक्टूबर से होने वाली आर्मी कमांडर्स की कांफ्रेंस में चर्चा हो सकती है।

9-15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले कॉन्फ्रेंस में देश की सुरक्षा और रणनीति से संबंधित कई अहम निर्णय लिए जाते हैं। हर साल अप्रैल और अक्टूबर में इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है।

कांफ्रेंस में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भाग लेंगी और वह सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित करेंगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शीर्ष कमांडर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और आतंकवाद के खिलाफ ऑपरेशन पर चर्चा कर सकते हैं।

सूत्र ने बताया कि शीर्ष कमांडर सिक्किम के डोकलाम पर प्रमुखता से चर्चा कर सकते हैं। चीन व भारत के बीच डोकलाम में पिछले 73 दिनों से गतिरोध है। हालांकि पिछले दिनों दोनों देशों के बीच गतिरोध खत्म होने की खबर आई थी।

और पढ़ें: डोकलाम में संप्रुभता के अधिकार के तहत पीएलए लगा रहा है गश्त: चीन

अब खबर है कि चीन की सेना ने डोकलाम विवाद स्थल से लगभग 10 किलोमीटर दूर सड़क निर्माण का काम करना शुरू किया है।

विवाद उस समय शुरू हुआ, जब 16 जून को भारतीय सेना ने डोकलाम में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा बनाए जा रही सड़क का काम रुकवा दिया था। चीन ने जवाब में नाथुला र्दे के जरिए भारतीय तीर्थयात्रियों का प्रवेश रोक दिया था।

चीन का लंबे समय से भारत के साथ सीमा विवाद रहा है। दोनों देशों के बीच 3,488 किमी की सीमा है, जिसका ज्यादातर भाग विवादित है।

और पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने कहा, डोकलाम में कोई गतिरोध नहीं, बनी हुई है पहले जैसी स्थिति