logo-image

राष्ट्रपति कोविंद ने सेना प्रमुख बिपिन रावत को परम विशिष्ठ सेवा मेडल से किया सम्मानित

इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में आर्मी जवान व्रह्म पाल सिंह और सीआरपीएफ जवान राजेन्द्र नैन और रवींद्र बब्बन को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

Updated on: 14 Mar 2019, 12:26 PM

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परम विशिष्ठ सेवा मेडल से सम्मानित किया. इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में आर्मी जवान व्रह्म पाल सिंह और सीआरपीएफ जवान राजेन्द्र नैन और रवींद्र बब्बन को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. बिपिन रावत दिसंबर 2016 में सेना प्रमुख नियुक्त किए गए थे.

राष्ट्रपति ने सीआरपीएफ और सेना के 12 जवानों व अधिकारियों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास 3 आतंकियों को मारने वाले 20 जाट रेजीमेंट के मेजर तुषार गौबा को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

बिपिन रावत के बारे में जानिए

बिपिन रावत लेफ्टिनेंट जनरल एल एस रावत के बेटे हैं और वह 11वीं गोरखा रायफल्स के 5वीं बटालियन में तैनात रहे हैं. राजपूत परिवार में पैदा हुए रावत की कई पीढ़ी सेना में रही है. रावत भारतीय सैन्य अकादमी के अल्युमिनाई रहे हैं. आईएमए में उन्हें स्वोर्ड ऑफ ऑनर दिया गया था. 1979 में वह मिजोरम में तैनात हुए थे.

नेफा इलाके में तैनाती के दौरान उन्होंने बटालियन की अगुवाई की थी. इसके अलावा कांगो में संयुक्त राष्ट्र की पीसकीपिंग फोर्स की भी अगुवाई कर चुके हैं. रावत का जन्म उत्तराखंड के गढ़वाल में हुआ था. कांगो में तैनाती के दौरान उन्होंने दुनिया के अन्य देशों की मिली-जुली सेना वाले दल की सफलतापूर्वक अगुवाई की थी.

और पढ़ें : भारत में 6 परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाएगा अमेरिका, सामूहिक विनाश के हथियारों का प्रसार रोकने के लिए प्रतिबद्ध

कांगो में उनकी तैनाती करीब चार महीने तक रही. पढ़ने-लिखने में रुचि रखने वाले रावत नेशनल सिक्योरिटी और लीडरशिप पर कई लेख लिख चुके हैं. रावत लगातार पत्रिकाओं और जर्नल में लिखते रहे हैं.

रावत ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से डिफेंस और मैनेजमेंट स्टडीज में एमफिल की डिग्री ली. इसके अलावा उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से स्ट्रैटेजिक और डिफेंस स्टडीज में भी एम फिल किया है.रावत के पास कंप्यूटर स्टडीज में मैनेजमेंट डिप्लोमा की डिग्री है. रावत 2011 में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से मिलिट्री मीडिया स्टडीज में पीएचडी की डिग्री ले चुके हैं.