ताज महल समेत सभी ऐतिहासिक इमारतों में घूमना हुआ महंगा, बढ़ गया टिकट का चार्ज

ताज महल घूमने के लिए अब घरेलू पर्यटकों को 10 रुपये अधिक देने होंगे। वहीं विदेशी यात्रियों को अब 100 रुपये अधिक यानी 1100 रुपये में एंट्री टिकट मिलेगी।

  |   Updated On : August 09, 2018 09:19 AM
ताज महल, आगरा (फाइल फोटो)

ताज महल, आगरा (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश:  

पर्यटकों को ऐतिहासिक इमारतों में घूमने के लिए अब अपनी पॉकेट ज्यादा ढीली करनी होगी। भारतीय पुरातत्तव सर्वेक्षण विभाग ने देशभर (एएसआई) की ऐतिहासित इमारतों में एंट्री टिकट के किरायों में बढ़ोतरी की है। ताज महल घूमने के लिए अब घरेलू पर्यटकों को 10 रुपये अधिक देने होंगे। यह एंट्री टिकट पहले 40 रुपये में मिलती थी, जिसका दाम बढ़कर अब 50 रुपये हो गया है। वहीं विदेशी यात्रियों को अब 100 रुपये अधिक यानी 1100 रुपये में एंट्री टिकट मिलेगी।

संस्कृति मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि भारतीय पुरातत्तव सर्वेक्षण विभाग के अंतर्गत आने वाली सभी ऐतिहासिक इमारतों के एंट्री टिकट में बढ़ोतरी की जा रही है। ताज महल घूमने के लिए विदेशी पर्यटकों को अब 1100 रुपये की टिकट लेनी होगी। जिसमें आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) द्वारा लिया जाना वाला 500 रुपये टोल टैक्स भी शामिल है। यह टिकट पहले 1000 रुपये में मिला करती थी। 

वहीं दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों से आए पर्यटकों को 540 रुपये में एंट्री टिकट मिलेगी। जिसमें से 500 रुपये एडीए टोल टैक्स के रूप में लेगा।

इससे पहले ताज का दीदार करने वाले विदेशी पर्यटक को प्रवेश शुल्क के रुप में 1,000 रपये चुकाने पड़ते थे, जिसमें से एएसआई और एडीए को 500-500 रुपये मिलते थे। उल्लेखनीय है कि ताजमहल का टिकट मुख्यत: दो कारकों, एएसआई का शुल्क और एडीए के प्रभार ‘टोल टैक्स’ पर निर्भर करता है। देश में आगरा ही एकमात्र स्थान है, जहां इस प्रकार का ‘टोल टैक्स’ विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों को देखने जाने वालों से एकत्रित किया जाता है। 

घरेलू यात्रियों के लिए संस्कृति मंत्रालय ने किरायों में 10 रुपये का इजाफा किया है। ताज महल की यह टिकट पहले 40 रुपये की हुआ करती थी, जो अब यात्रियों को 50 रुपये में खरीदनी होगी।

ताज महल घूमने आए एक पर्यटक ने बढ़े हुए शुल्क से नाराजगी जाताते हुए कहा कि, 'टिकट के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिससे यहां घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।'

और पढ़ें- राज्यसभा उपसभापति पद की उम्मीदवारी में हरिवंश का रास्ता साफ, बीजेडी ने की समर्थन की घोषणा, मतदान आज

बता दें कि पिछले ढाई सालों में यह दूसरी बार है जब ताज महल के एंट्री टिकट में बढ़ोतरी हुई है। पिछली बार भी एएसआई ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी ऐतिहासिक स्थलों के एंट्री टिकट में बढ़ोतरी की थी।

First Published: Thursday, August 09, 2018 07:46 AM

RELATED TAG: Archaeological Survey Of India, Asi, Hike In Entry Tickects Of Historiacal Monuments, Taj Mahal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो