logo-image

भारतीय वायुसेना के बेड़े में तेजस को शामिल करने की मिली मंजूरी

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल करने की मंजूरी मिल गई है

Updated on: 21 Feb 2019, 07:57 AM

नई दिल्ली:

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल करने की मंजूरी मिल गई है. रक्षा विभाग के आर एंड डी सचिव व रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने एफओसी की औपचारिक घोषणा कर दी है. एफओसी प्रमाण पत्र और रिलीज टू सर्विस डॉक्यूमेंट वायुसेना प्रमुख को सौंप दिया गया. तेजस लड़ाकू विमान शामिल होने से अब भारतीय वायुसेना और मजबूत हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः Aero India 2019 में अपनी ताकत दिखाएगा रॉफेल, देखकर दंग रह जाएंगे आप

भारत में सभी 123 तेजस विमानों को मंजूरी मिल गई है. रक्षा मंत्रालय की ओर से बुधवार को इसकी औपचारिक घोषण कर दी है. सूत्रों के अनुसार, इस विमान के डिजाइन को तैयार करने में करीब 20 साल लग गए हैं. यह एक बेहतरीन लड़ाकू विमान है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, एफओसी में शुरुआती संचालन मंजूरी के अलावा महत्वपूर्ण क्षमताओं में बढ़ोतरी शामिल है. इनमें दृश्यता सीमा के परे मिसाइल क्षमता, हवा में ईंधन भरा जाना, हवा से जमीन पर एफओसी चिह्नित हथियार को निशाना बनाना शामिल है.

यह भी पढ़ें ः बेंगलुरू के एयर शो Aero इंडिया 2019 का हिस्सा नहीं होगा सूर्यकिरण विमान

बता दें कि बेंगलुरु में आयोजित पांच दिवसीय Aero इंडिया 2019 में तेजस को भी शामिल किया गया है. इस एयर शोर में तेजस विमान ने अपनी ताकत दिखाई, जिसे देखकर लोग दंग रह गए. HAL के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि जो आर्डर मिला है उसे समय पर पूरा किया जाएगा. भारतीय वायुसेना में तेजस के शामिल होने से उन्हें काफी खुशी है.