logo-image

गुजरात और महाराष्ट्र में भूकंप के झटके, अभी तक जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

गुजरात और महराष्ट्र में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर गुजरात में भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है

Updated on: 20 Jan 2019, 09:18 PM

नई दिल्ली:

गुजरात और महराष्ट्र में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर गुजरात में भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है जबकि महाराष्ट्र में 3.6 दर्ज की गई है. महाराष्ट्र के पालघर में लोगों ने भूकंप के झटके को महसूस किया. हालांकि इन झटकों की वजह से अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं आई है. इससे पहले इसी महीने 12 जनवरी को पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि झटके की तीव्रता ज्यादा नहीं थी.

राज्य में आए भूकंप रिक्टर पैमाने पर 3.3 की तीव्रता की थी. हिमाचल प्रदेश में आए भूकंप से किसी के हताहत होने या कोई नुकसान होने की खबर नहीं है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि चंबा जिले के कई हिस्सों में दोपहर 12.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र जम्मू और कश्मीर की सीमा से सटा चंबा क्षेत्र रहा.

बता दें कि 10 जनवरी को जम्‍मू कश्‍मीर के लेह में गुरुवार सुबह 8:22 बजे भूकंप के झटकों से पूरा इलाका कांप गया. भूकंप का केंद्र कारगिल के पूर्व में 193.1 किलोमीटर लेह से उत्‍तर की ओर 63 किलोमीटर दूर का इलाका बताया जा रहा था. हाल ही में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस साल हिमाचल क्षेत्र में बड़ा भूकंप आ सकता है. जिसकी तीव्रता 8.5 या इससे भी ज्यादा हो सकती है. जिससे भारी तबाही मच सकती है.