logo-image

अमित शाह, स्मृति ईरानी ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस से बागी बलवंत ने भी भरा पर्चा

गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य हैं जिसमें कांग्रेस के 57 और बीजेपी के 121 विधायक हैं। संख्या के हिसाब से बीजेपी के दोनों सदस्यों की जीत लगभग पक्की है।

Updated on: 28 Jul 2017, 11:37 AM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर से शुक्रवार को राज्य सभा के लिए नामांकन भरा। नामांकन भरने के दौरान अमित शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मौजूद थे।

अमित शाह के नामांकन भरने के कुछ ही देर बाद स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत ने भी गुजरात से राज्य सभा के लिए नामांकन भरा। राजपूत कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के रिश्तेदार हैं।

अमित शाह फिलहाल गुजरात विधानसभा के सदस्य हैं। राज्यसभा के चुने जाने के बाद वो पहली बार सदस्य के तौर पर संसद आएंगे। गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य हैं जिसमें कांग्रेस के 57 और बीजेपी के 121 विधायक हैं। संख्या के हिसाब से बीजेपी के दोनों सदस्यों की जीत लगभग पक्की है।

सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल भी राज्यसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें जीत के लिए 47 विधायकों के समर्थन की जरूरत है।

हालांकि पटेल की जीत को लेकर संदेह भी है क्योंकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और उनके समर्थक 11 विधायक किस तरफ रुख करेंगे ये देखना होगा।

यह भी पढ़ें: उप-राष्ट्रपति पद के लिए नीतीश विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी का करेंगे समर्थन