logo-image

PM मोदी के साथ शाह और जेटली की लंबी बैठक, बड़े फैसले का ऐलान संभव

केरल में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) और बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में जारी जनरक्षा यात्रा को बीच में ही छोड़कर अमित शाह दिल्ली आ गए हैं।

Updated on: 05 Oct 2017, 11:27 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ शाह की अहम बैठक
  • केरल की जनरक्षा यात्रा को बीच में ही छोड़कर दिल्ली आए बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह

नई दिल्ली:

केरल में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) और बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में जारी जनरक्षा यात्रा को बीच में ही छोड़कर अमित शाह को दिल्ली आना पड़ा। 

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और अमित शाह की आपात बैठक बुलाई थी। तीनों के बीच करीब दो घंटे से लंबे समय तक बैठक चली।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले पीएमओ के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी तक इस बैठक को लेकर कोई जानकारी नहीं सामने आ पाई है।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में जीएसटी की वजह से छोटे कारोबारियों को हो रही परेशानी को देखते हुए बड़ा फैसला लेने के बारे में तय किया गया।

गुजरात के छोटे कारोबारी लगातार जीएसटी का विरोध कर रहे हैं। गुजरात में कुछ महीनों के बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में सरकार छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देने के बारे में ऐलान कर सकती है।

इसके साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपायों को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक के बाद मोदी सरकार की तरफ से कुछ बड़े फैसलों का ऐलान किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अर्थव्यवस्था की खराब हालत को लेकर जारी आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा कि कुछ लोग नकारात्मकता फैलाने में लगे हुए हैं।

मोदी ने कहा कि वास्तव में देश में पिछले तीन सालों के दौरान कई अहम आर्थिक सुधारों की शुरुआत की गई है।

बैठक की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केरल में 15 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में शाह को मौजूद रहना था और इस दौरान मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों को शामिल होना था।

बुधवार को इस यात्रा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए थे और उन्होंने संघ और बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन पर जमकर निशाना साधा था।

केरल के कन्नूर जिले से शुरू की गई इस यात्रा का समापन 17 अक्टूबर को राजधानी त्रिवेंद्रम में होना है। समापन बैठक में बीजेपी के कई बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

और पढ़ें: केरल में गरजे अमित शाह- कहा 'BJP-RSS कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए सीएम ज़िम्मेदार'

हालांकि यात्रा शुरू होने के ठीक बाद ही शाह को तत्काल दिल्ली आना पड़ा। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के आरोपों के बाद से देश की खराब आर्थिक हालत को लेकर मोदी सरकार बचाव की स्थिति में है।

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली और शाह ने सरकार की आलोचना का जवाब दिया था लेकिन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ही इसकी जिम्मेदारी संभालते हुए आलोचकों को जवाब दिया।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने माना जीडीपी घटी, लेकिन निराश होने की ज़रूरत नहीं, सरकार बदलेगी रुख़