बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने लॉ कमीशन को लिखी चिट्ठी, लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की मांग

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधि आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि एक साथ चुनाव होने से चुनावों पर होने वाले भारी खर्च में हजारों करोड़ रुपये की कटौती होगी।

  |   Updated On : August 13, 2018 11:16 PM
अमित शाह (फाइल फोटो)

अमित शाह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव साथ-साथ करवाने की मांग की है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधि आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि एक साथ चुनाव होने से चुनावों पर होने वाले भारी खर्च में हजारों करोड़ रुपये की कटौती होगी।

बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी की अगुवाई में पार्टी के एक प्रतिनिधमंडल द्वारा सौंपे गए पत्र में शाह ने कहा कि लगातार चलने वाली चुनाव प्रक्रिया से राष्ट्रीय संसाधनों पर दबाव पड़ा है और भारत जैसे प्रगतिशील लोकतंत्र में विकास कार्य और नीतिगत फैसले चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने से रुक जाते हैं।

उन्होंने कहा, 'लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कोई संबंध नहीं है। दोनों चुनावों में मतदाता अलग-अलग मुद्दों को लेकर वोट डालते हैं।' शाह ने कहा कि बीजेपी की एक राष्ट्र एक चुनाव की अवधारणा की आलोचना के राजनीतिक कारण हैं।

और पढ़ें: NRC पर बवाल, कांग्रेस बोली भारत ने सबको दिया शरण, रमन सिंह बोले- देश को कहां ले जाना चाहते हैं

उन्होंने कहा कि पूरे साल किसी न किसी राज्य में चुनाव होने से राज्य और केंद्र दोनों का काम-काज प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि एक साथ चुनाव होने से चुनाव के खर्च में भी कमी आएगी।

बीजेपी प्रतिनिधिमंडल न्यायमूर्ति बी. एस. चौहान की अध्यक्षता वाले विधि आयोग से मिला और कहा कि एक राष्ट्र एक चुनाव की अवधारणा को अपनाने के लिए संविधिान में जरूरी संशोधन किए जाने चाहिए।

और पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर यूपी में बीजेपी का प्लान तैयार, ऐसे जीतेंगे 74 सीटें

बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने कहा, 'चुनाव के दौरान 9.30 लाख मतदान केंद्र और एक करोड़ कर्मी होते हैं। 2011 में चुनाव पर 1,61,700 करोड़ रुपये और 2014 में 4,000 करोड़ रुपये खर्च हुए। एक राष्ट्र और एक चुनाव से खर्च कम होगा। यह कार्य कई देशों में सफल रहा है।'

वह यहां संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। बीजेपी प्रतिनिधिमंडल में विनय सहस्रबुधे और यादव समेत पार्टी के प्रवक्ता अनिल बलूनी शामिल थे।

First Published: Monday, August 13, 2018 08:22 PM

RELATED TAG: Amit Shah, Bjp, One Nation One Election,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो