Exclusive: अमरनाथ यात्रा पर हमले की तैयारी, अलग अलग रास्तों पर रेकी कर रहे हैं आंतकी

अमरनाथ यात्रा रूट को आतंकी संगठनों ने अलग-अलग हिस्सों में बांटकर हमला करने का बड़ा प्लान तैयार किया है । आतंकी संगठन ग़ज़वात उल हिन्द, JeM, HM और LeT हमला करने की फ़िराक में। है।

  |   Updated On : August 07, 2018 03:10 PM
अमरनाथ यात्रा (फाइल फोटो)

अमरनाथ यात्रा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अमरनाथ यात्रा रूट को आतंकी संगठनों ने अलग-अलग हिस्सों में बांटकर हमला करने का बड़ा प्लान तैयार किया है । आतंकी संगठन ग़ज़वात उल हिन्द, जैश-ए-मोहम्मद, हिज़बुल मुजाहिद्दीन और लश्कर-ए-तैयबा हमला करने की फ़िराक में है। इस हमले के लिए आतंकी रास्तों की रेकी कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक़ ज़ाकिर मूसा जो अंसार- ग़ज़वत उल हिंद का कमांडर है उसने यात्रा रुट के सबसे अहम हिस्से चंदनवाड़ी की रेकी की है।

इसके अलावा पहलगाम के रास्ते की उसके रेकी करने के ख़ुफ़िया इनपुट ऐजेंसी को मिले हैं। जानकारी के मुताबिक इस रेकी में ज़ाकिर मूसा का एक विश्वस्त आतंकी कमांडर भी शामिल था। ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक हिज़बुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों को वालरहमा के रूट्स पर देखा गया है।

एजेंसियों को मिले इनपुट्स के मुताबिक़ हिज़बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी आर्मी और सेक्युरिटी फोर्सेज को निशाना बनाने की ताक में हैं। जम्मू कश्मीर के लरकीपोरा और फतेहपुरा के बीच मे आतंकियों का मुख्य टारगेट है।

और पढ़ें: अलगाववादियों के बंद के बाद अमरनाथ यात्रा बहाल, 454 तीर्थयात्री घाटी के लिए रवाना

सूत्रों के मुताबिक़ JeM और HM के आतंकी द्रास सेक्टर के मश्कोह घाटी में देखे गए हैं जिनके बारे में जांच एजेंसियों को इनपुट मिला है कि वो गुरेज़ सेक्टर से हैं जहां से बालटाल रूट जाता है वहां अर्धसैनिक बल और यात्रियों पर हमला कर यात्रा को बाधित करने की फ़िराक़ में है।

इसके अलावा खुफिया एजेंसियों ने इस बात का भी खुलासा किया है कि आतंकी संगठन रोड ओपनिंग पार्टी को अपने ख़ास निशाने पर रखकर हमला करने के मंसूबे बना रहे हैं। 

कुपवाड़ा बारामुला बांदीपोरा सोनमर्ग पुलवामा सोपियां अनंतनाग के आसपास के इलाकों में सुरक्षा बलों की गाड़ियों और आरओपी यानी रोड ओपनिंग पार्टी पर हमला करने की फिराक में हैं।

बता दें कि अलगाववादियों के बंद के कारण दो दिनों के लिए स्थगित अमरनाथ यात्रा आज से मंगलवार को फिर से बहाल हो गई। 454 तीर्थयात्रियों का एक छोटा जत्था जम्मू से घाटी के लिए रवाना हुआ। पुलिस ने बताया, '11 वाहनों में सवार यात्री भगवती नगर यात्री निवास से बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों के लिए रवाना हुए।' यह तीर्थयात्रा 28 जून को शुरू हुई थी और तब से अब तक 2.70 लाख तीर्थयात्री बफार्नी बाबा के दर्शन कर चुके हैं।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के 709 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना, करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

यह 60 दिवसीय तीर्थयात्रा 26 अगस्त को समाप्त होगी। बता दें कि बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू से लगातार दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं का जत्था रवाना नहीं हुआ था। अनुच्छेद 35-ए के मुद्दे पर कश्मीर में दो दिवसीय बंद के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से बाबा अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया

First Published: Tuesday, August 07, 2018 01:45 PM

RELATED TAG: Amarnath Yatra, Amarnath Pilgrims,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो