logo-image

लश्कर आतंकी इस्माइल ने रची थी अमरनाथ यात्रियों पर हमले की साजिश, 3 गिरफ्तार: पुलिस

आतंकी पहले 9 जुलाई को हमले की योजना बना रहे थे लेकिन उस दिन किसी सीआरपीएफ या यात्रियों की गाड़ी की मूवमेंट नहीं थी। इस कारण उन्हें इस योजना को एक दिन और बढ़ाना पड़ा।

Updated on: 07 Aug 2017, 12:05 AM

highlights

  • अमरनाथ यात्रियों पर 10 जुलाई को हुआ था हमला
  • लश्कर आतंकी इस्माइल सहित दो पाक आतंकी और एक स्थानीय आतंकी भी था हमले में शामिल
  • आतंकियों ने हमले के लिए सीआरपीएफ और यात्रियों की गाड़ी के कोड नाम रखे थे

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पिछले महीने अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के मामले को सुलाझाने का दावा किया है। कश्मीर के आईजी मुनीर खान ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया कि इस हमले के पीछे अबु इस्माइल नाम के लश्कर आतंकी का हाथ है। उसी ने इस हमले की पूरी साजिश रची थी। इस हमले में इस्माइल का साथ दो पाकिस्तानी आतंकियों और एक स्थानीय आतंकी ने भी दिया था।

हमले में शामिल माव्या और फुरकान पाक आतंकी थे जबकि यावर स्थानीय आतंकी था। मुनीर खान के मुताबिक इस घटना में शामिल तीन अन्य आरोपी बिलाल, अजाज और जहूर को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन तीनों ने ही पूरी घटना के बारे में खुलासा किया।

आतंकी पहले 9 जुलाई को हमले की योजना बना रहे थे लेकिन उस दिन किसी सीआरपीएफ या यात्रियों की गाड़ी की मूवमेंट नहीं थी। इस कारण उन्हें इस योजना को एक दिन और बढ़ाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: टेरर फंडिंग मामले में ताबड़तोड़ कार्रवाई, शब्बीर शाह के करीबी असलम वानी को ईडी ने किया गिरफ्तार

आतंकियों ने हमले के लिए कोड नाम भी रखे थे। सीआरपीएफ की गाड़ी के लिए आतंकियों ने 'बिलाल' नाम बतौर कोड रखा था। वहीं, यात्रियों की गाड़ी के लिए 'शौकत' नाम रखा गया था।

मुनीर के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट के सामने पेश किया जा चुका है और तीनों फिलहाल पुलिस रिमांड पर हैं। जिन तीन आरोपियों बिलाल, अजाज और जहूर को गिरफ्तार किया गया है उन्होंने गाड़ी, मोटरसाइकिल सहित इलाके की रेकी कर आतंकियों की मदद की थी। वहीं, इस्माइल सहित दो अन्य आरोपियों की तलाश अभी जारी है।

यह भी पढ़ें: यूपी के मुजफ्फरनगर से संदिग्ध बांग्लादेशी आतंकी गिरफ्तार, 'अंसारुल्ला बांग्ला टीम' से जुड़े होने का दावा

मुनीर खान ने कहा कि मामले की जांच पूरी हो चुकी है और यह मालूम हो चुका है कि हमले में कौन शामिल था। मुनीर खान ने बताया कि आतंकियों के निशाने पर दो टार्गेट थे, लेकिन हमले वाले दिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से यात्रियों की बस इस चपेट में आ गई।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के बटेंगू में सोमवार 10 जुलाई की शाम आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही बस पर हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।