logo-image

लगभग सभी केबल टीवी उपभोक्ताओं ने पसंदीदा चैनल का कर लिया चुनाव : ट्राई

ट्राई ने वितरण प्लेटफॉर्म के मालिकों के साथ बैठक की, बैठक में मल्टी सिस्टम ऑपरेटर और प्रमुख डीटीएच कंपनियां शामिल रहीं

Updated on: 23 Feb 2019, 09:33 AM

नई दिल्ली:

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने शुक्रवार को कहा कि लगभग सारे केबल टीवी उपभोक्ता नयी शुल्क व्यवस्था के तहत या तो अपने तरजीही चैनलों का चयन कर चुके हैं या उन्होंने चैनलों के सबसे बेहतर पैकेज को अपना लिया है. ट्राई ने कहा कि सेवा प्रदाताओं ने उसे इसकी जानकारी दी है. ट्राई ने वितरण प्लेटफॉर्म के मालिकों के साथ शुक्रवार को बैठक की. बैठक में मल्टी सिस्टम ऑपरेटर और सभी प्रमुख डीटीएच कंपनियां शामिल रहीं.

ट्राई के सचिव एस. के. गुप्ता ने पीटीआई से कहा कि सेवा प्रदाताओं से मिली जानकारियों के अनुसार डीटीएच के मामले में 43 प्रतिशत उपभोक्ता अपने पसंद के चैनलों का चयन कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि इसमें उपयुक्त पैकेज अपनाने वाले उपभोक्ताओं को भी शामिल कर लें तो यह आंकड़ा 57 प्रतिशत हो जाता है.उन्होंने कहा, ‘नियामक ने सभी बड़े डीपीओ के साथ उपभोक्ताओं के नयी व्यवस्था अपनाने की समीक्षा की.

डीपीओ द्वारा दी गयी जानकारियों के अनुसार करीब 100 प्रतिशत केबल टीवी उपभोक्ता नयी शुल्क व्यवस्था को अपना चुके हैं. डीटीएच के मामले में 43 प्रतिशत उपभोक्ता नयी व्यवस्था में शामिल हो चुके हैं.’डीटीएच कंपनियों ने ट्राई को बताया कि प्रीपेड सेवा के सारे उपभोक्ता अगले दो से तीन सप्ताह में नयी व्यवस्था में शामिल हो जाएंगे.

ट्राई ने बैठक में सभी कंपनियों से कहा कि पुरानी व्यवस्था से नयी व्यवस्था में आने में उपभोक्ताओं को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये. ट्राई ने उपभोक्ताओं को अपना पसंदीदा चैनल चुनने की अंतिम समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है.