logo-image

जस्टिस जोसफ की नियुक्ति को लेकर कॉलेजियम की बैठक आज, नाम दोबारा भेजने पर होगा फैसला

जस्टिस के.एम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट और सरकार के बीच चल रहे तनाव बीच कॉलेजियम की बुधवार को बैठक होगी।

Updated on: 02 May 2018, 09:16 AM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट और सरकार के बीच चल रहे तनाव बीच कॉलेजियम की बुधवार को बैठक होगी।

इस बैठक में जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किये जाने पर चर्चा की जाएगी। उनकी नियुक्ति के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने तीन महीने की देरी के बाद वापस कर दिया था। जिसके बाद विवाद भी हुआ था।

जस्टिस जोसेफ की नियुक्ति के अलावा कॉलेजियम की बैठक में कोई दूसरा एजेंडा नहीं है।

इस समय सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं जबकि 31 जजों की संख्या होनी चाहिये।

कॉलेजियम ने उत्तराखंड के चीफ जस्टिस जोसेफ और वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की जनवरी में शिफारिश की थी। लेकिन सरकार ने सिर्फ इंदु मल्होत्रा के नाम को मंजूरी दी और जोसेफ के नाम को वापस कर दिया।

सरकार का तर्क था कि उनके नाम का प्रस्ताव शीर्ष अदालत के मापदंड के अनुरुप नहीं है और सुप्रीम कोर्ट में केरल का पर्याप्त प्रतिनिधित्व है।

सूत्रों का कहना है कि कॉलेजियम की बैठक 4:25 बजे शाम को होगी और इसमें सीजेआई दीपक मिश्रा के अलावा जस्टिस जे चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन लोकुर, कुरियन जोसफ शामिल होंगे। 

ऐसा माना जा रहा है कि कॉलेजयम जस्टिस जोसफ के नाम को दोबार सरकार के पास भेजेगी। जस्टिस जोसफ के नाम को दोबारा प्रस्तावित किये जाने से सरकार को सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति करनी पड़ेगी। 

और पढ़ें: मोदी-शी मुलाकात का असर, LAC पर शांति बनाए रखने पर चर्चा