logo-image

कैराना-नूरपूर उपचुनाव में EVM गड़बड़ी पर बोले अखिलेश, आने वाले सभी चुनाव में बैलेट पेपर से हो मतदान

समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर से EVM की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने की अपील की है।

Updated on: 29 May 2018, 12:24 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग से मिलकर 'संपर्क फ़ॉर समर्थन' कैंपेन की शुरुआत की

समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर से EVM की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने की अपील की है।

सोमवार को कैराना उत्तर प्रदेश की कैराना व नूरपुर सीट पर उपचुनाव के दौरान कई पोलिंग बूथ से ईवीएम में खराबी की शिकायत आई थी।

अखिलेश ने इसी बात को लेकर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कहा, 'कई क्षेत्रों से EVM मशीन में ख़राबी की शिकायत आई थी। हमारी मांग है कि आने वाले सभी चुनावों मे मतदान बैलेट पेपर से कराया जाए। बैलेट पेपर से मतदान लोकतंत्र को मजबूती देगी।'

इतना ही नहीं सोमवार को उपचुनाव के दौरान जिन पोलिंग बूथ पर EVM मशीन में गड़बड़ी की शिकायत आई वहां दोबार मतदान कराने की संभावना जताते हुए अखिलेश ने कहा, 'मुझे आशा है कि चुनाव आयोग उन सभी इलाक़ों में जहां से EVM मशीन में ख़राबी की शिकायत आई थी वहां भी दोबारा मतदान करवाएगी।'

ईवीएम की गड़बड़ियों की खबर के बीच अखिलेश ने सोमवार सुबह अपने व्यक्तिगत ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'उपचुनाव में जगह-जगह से वोटिंग मशीन खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं।'

फिर कुछ देर बाद चुनाव आयोग को भेजा गया शिकायती पत्र पोस्ट करते हुए ट्वीट किया कि शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम और वीवीपैट मशीन के खराब होने की शिकायत तुरंत सुनी जाए।

इसके बाद भी ईवीएम खराब होने की खबरें तेजी से आती रहीं और उनका पारा बढ़ता गया।

और पढ़ें- मुद्रा योजना पर बोले पीएम, 12 करोड़ परिवारों को मिला लाभ

अखिलेश ने फिर एक ट्वीट किया, 'हजारों ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं। किसान, मजदूर, महिलाएं व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतजार में भूखे-प्यासे खड़े हैं। ये तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश? इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जाएगी।'

उधर, एसपी कार्यालय में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में एसपी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बीजेपी पर ईवीएम मशीनों को खराब करने और लेखपाल, सिपाही द्वारा शराब और पैसा बांटकर सरकार के पक्ष में वोट डालने के लिए लोगों को प्रेरित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने चुनाव आयोग से उपचुनाव फिर से कराने और नई तारीखों की घोषणा करने की मांग की है।

चौधरी ने कहा कि चुनाव राजनीतिक दल का होता है, लेकिन यूपी में सरकार चुनाव लड़ रही है। एसपी के गढ़ वाले इलाकों में बड़ी मात्रा में मशीनें खराब की गई हैं। बीजेपी गोरखपुर और फूलपुर की हार का बदला लेने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर चुनाव जीतना चाहती है।

वहीं ईवीएम मशीन में खराबी पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलु का कहना है कि अत्यधिक गर्मी के चलते ईवीएम में तकनीकी समस्याएं आ रही हैं।

और पढ़ें- मुद्रा ने उद्यमियों को साहूकारों, बिचौलियों के चंगुल से बचाया: मोदी