logo-image

डाकोला में सीमा विवाद के बीच, अजित डोभाल बीजिंग में ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता गोपाल बागले ने डोभाल की यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Updated on: 20 Jul 2017, 08:50 PM

नई दिल्ली:

डाकोला में भारत और चीन की सेना आमने-सामने खड़ी है। वहीं भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने बीजिंग जा रहे हैं। गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्रालय प्रवक्ता गोपाल बागले ने डोभाल की यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बागले ने कहा, 'हम भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को खत्म करने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं। भारत शांतिपूर्ण तरीके से इस मसले का हल निकालना चाहती है और इसके लिए दुनिया के कई नेताओं से बात-चीत चल रही है।'

उन्होंने कहा, 'भूटान के साथ हमारा सांस्कृतिक रिश्ता है, हमें चीन से कोई खतरा नहीं है। चीन के साथ विवाद को सुलझाने के लिए डिप्लोमेटिक तरीके से बात होगी।'

डाकोला विवाद: चीनी मीडिया का दावा, भारतीय सीमा के पास चीन ने जमा किए सैनिक और हथियार

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि एनएसए अजीत डोभाल जुलाई महीने के आख़िर में होने वाली ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग पहुंचेंगे। बता दें कि 27-28 जुलाई को डोभाल के समकक्ष येंग जिइचि के साथ बैठक करेंगे। भारत को उम्मीद है कि डाकोला मुद्दे को बातचीत से सुलझा लिया जाएगा। 

साथ ही उन्होंने चीन के साथ सीमा विवाद ख़त्म करने को लेकर कहा बातचीत के लिए डिप्लोमेटिक चैनल खुले हैं। भारत की तरफ से लगातार बातचीत का प्रयास हो रहे हैं। कई सारे संवेदनशील जानकारियां शेयर नहीं की जा सकती।

वीडियोः सीमा विवाद: सुषमा का जवाब, चीन पहले हटाए सेना, तभी पीछे हटेगा भारत