logo-image

अजीत डोभाल ने कहा- अगर अर्थव्यवस्था को बनाना है मजबूत तो चीन से लेनी होगी सीख

सरकार पटेल मेमोरियल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहरकार अजीत डोभाल ने कहा कि हम जनप्रतिनिधियों द्वारा नहीं चलाए जाते हैं, उनके द्वारा बनाए कानून से चलते हैं. हमारे लिए कानून सर्वोपरी है और सबसे महत्‍वपूर्ण है.

Updated on: 25 Oct 2018, 05:46 PM

नई दिल्ली:

सरकार पटेल मेमोरियल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहरकार अजीत डोभाल ने कहा कि हम जनप्रतिनिधियों द्वारा नहीं चलाए जाते हैं, उनके द्वारा बनाए कानून से चलते हैं. हमारे लिए कानून सर्वोपरी है और सबसे महत्‍वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि अगर हमें विश्व शक्ति बनना है तो हमारी अर्थव्‍यवस्‍था बड़ी और मजबूत होनी चाहिए. हमें विश्‍व स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी होने की जरूरत है और ये तभी संभव है जब हम तकनीकी रूप से आगे बढ़ें.

डोभाल ने कहा कि अगर भारत को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है तो अगल 10 सालों के लिए भारत को मजबूत, स्थिर और निर्णायक सरकार की जरूरत होगी.

उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियों को आगे बढ़ाने के लिए चीन जैसा काम करना होगा. डोभाल ने कहा कि कैसे चीन की अलीबाबा और अन्य बड़ी कंपनियों ने चीन की सरकार को मजबूत बनाने में अपना सहयोग दिया है. हम चाहते हैं कि भारतीय प्राइवेट सेक्टर कंपनियों को भारतीय रणनीतिक हितों को बढ़ावा देना चाहिए.

एनएसए अजित डोभाल ने कहा कि 70 के दशक में अर्थव्यवस्था के मामले में भारत चीन से आगे था, लेकिन मौजूदा समय 2019 में चीन भारत से बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए हमें एक स्थाई सरकार की जरूरत है.

और पढ़ें : एयरसेल मैक्सिस केस : चिदंबरम को कोर्ट ने दी बड़ी राहत, 26 नवंबर तक गिरफ्तारी पर लगाई रोक