logo-image

ग्राहकों के खाते में 190 करोड़ रुपये एलपीजी सब्सिडी वापस करेगी भारती एयरटेल

ग्राहकों को बिना जानकारी दिए एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के मामले में विवाद के बाद अब भारती एयरटेल 31 लाख मोबाइल ग्राहकों को पैसे लौटाने के लिए तैयार हो गई है।

Updated on: 18 Dec 2017, 11:52 PM

highlights

  • ग्राहकों के खाते में 190 करोड़ रुपये सब्सिडी का पैसा वापस करेगी एयरटेल कंपनी
  • ग्राहकों की जानकारी के बिना पेमेंट बैंक में खाता खोलने का आरोप

 

नई दिल्ली:

ग्राहकों को बिना जानकारी दिए एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के मामले में विवाद के बाद अब भारती एयरटेल 31 लाख मोबाइल ग्राहकों को पैसे लौटाने के लिए तैयार हो गई है।

सूत्रों के मुताबिक भारती एयरटेल की तरफ से नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को चिट्ठी लिखकर 31 लाख मोबाइल ग्राहकों को करीब 190 करोड़ रुपये (ब्याज के साथ) एलपीजी सब्सिडी वापस करने की पेशकश की गई है।

गैस सब्सिडी के ये पैसे एयरटेल कंपनी डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए सीधे ग्राहकों के मूल बैंक खातों में भेजेगी। भारत में सभी खुदरा भुगतान (NPCI) के तहत ही होता है।

गौरतलब है एयरटेल और एयरटेल पेमेंट बैंक कंपनी उस वक्त विवादों में आ गई थी जब यह बात सामने आई कि कंपनी बिना ग्राहकों को जानकारी दिए उनका एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलकर उसमें करोड़ों रुपये ट्रांसफर कर दिए।

खासबात ये है कि जिन ग्राहकों के खातों में सब्सिडी के पैसे भेजे गए उन्हें भी इसकी कोई सूचना नहीं दी गई थी।

यह भी पढ़ें: UIDAI ने एयरटेल, एयरटेल पेमेंट बैंक की KYC सेवा रोकी

इसी वजह से आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन यूआईएडीएआई ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट बैंक के लिए आधार कार्ड के जरिए केवाईसी (पहचान सुनिश्चित) करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने पूरा मामला सामने आने के बाद ग्राहकों को पैसे लौटाने के लिए कंपनी पर दबाव बनाया था जिसके बाद एयरटेल की तरफ से इसकी पेशकश की गई है।

यह भी पढ़ें: टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा- विराट-अनुष्का को मीडिया का सामना करना ही होगा