logo-image

तेल कंपनियों के इस कदम के बाद अब महंगी हो सकती है हवाई यात्रा

आम आदमी पर महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। सिलेंडर, पेट्रोल के बाद हवाई यात्रा भी जेब पर भारी पड़ने जा रही है।

Updated on: 01 Oct 2018, 12:11 AM

नई दिल्ली:

आम आदमी पर महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। सिलेंडर, पेट्रोल के बाद हवाई यात्रा भी जेब पर भारी पड़ने जा रही है। एक अक्टूबर से हवाई यात्रा भी महंगी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किरायों में बढ़ोतरी के साथ अब टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड कम मिलेगा। टिकट रद्द करने पर एयरलाइन कंपनियां जीएसटी लागू करने जा रही है। हवाई ईंधन के दामों में 7.30% का इजाफा भी सफर महंगा होने के पीछे का कारण है। राजधानी दिल्ली में एटीएफ की नई कीमत 74,531.65 रु प्रति लीटर है।

फेस्टिव सीजन में हवाई टिकट का बढ़ना लोगों की परेशानी को बड़ा सकती। एटीएफ में 5 फीसदी तक कस्टम ड्यूटी बढ़ने से एयरलाइंस कंपनियां अपना किराया बढ़ा रही हैं। बता दें कि इकोनॉमी क्लास के टिकट पर 5 प्रतिशत और बिजनेस क्लास के टिकट पर 12 प्रतिशत GST चुकाना पड़ता है।

और पढ़ें: अब फ्लाइट टिकट कैंसिल करना भी पड़ेगा महंगा, कैंसिलेशन पर लगेगा GST

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे इजाफे के साथ 83.49 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई। वहीं डीजल 16 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 74.79 रुपये प्रति लीटर पर चली गई। मुंबई में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई. पेट्रोल में जहां 9 पैसे का इजाफा हुआ, वहीं डीजल के दाम 17 पैसे पढ़े. मुंबई में पेट्रोल 90.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 79.40 रुपए प्रति लीटर मिल रही है।