logo-image

बादल रडार के सिग्नल में दिक्कत पैदा करते हैं, एयर मार्शल ने की पुष्टि

एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने खुद स्वीकार किया कि रडार के सिग्नल में बादलों से दिक्कतें पैदा होती हैं. जाहिर है नांबियार का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूज नेशन को दिए बयान का ही समर्थन है.

Updated on: 27 May 2019, 03:32 PM

highlights

  • एम ने कहा था कि बादलों की वजह से भारतीय लड़ाकू विमान ऱडार से बच सकते हैं. 
  • न्यूज नेशन को दिए इस बयान पर सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल हुए थे पीएम मोदी.
  • अब एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने पुष्टि कर पीएम मोदी की 'रॉ विज्डम' को ठहराया सही.

नई दिल्ली.:

एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने पुष्टि कर दी है कि आसमान में छाए बादल वास्तव में रडार के सिग्नल में दिक्कत पैदा करते हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज नेशन को दिए साक्षात्कार में बालाकोट एय़रस्ट्राइक की टाइमिंग पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा था खराब मौसम में बालाकोट एयर स्ट्राइक का फैसला इसलिए भी लिया था कि बादलों की वजह से हमले के समय भारतीय लड़ाकू विमानों को पाकिस्तानी रडार से बचने में मदद मिलेगी. उनके इस बयान का काफी मजाक उड़ा था और सोशल मीडिया पर तो बकायदा मीम्स चलाए गए थे. यही नहीं, विपक्षी दलों ने भी इस बयान को लेकर पीएम मोदी पर कड़ा निशाना साधा था.

यह भी पढ़ेंः जानें बस की सीट और बनारसी पान की पीक पर पीएम मोदी ने ऐसा क्या कहा कि सभी ने लगाए ठहाके

इस कड़ी में सोमवार को एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने खुद स्वीकार किया कि रडार के सिग्नल में बादलों से दिक्कतें पैदा होती हैं. जाहिर है नांबियार का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूज नेशन को दिए बयान का ही समर्थन है. उस साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा था, 'एक्सपर्ट खराब मौसम के चलते एयर स्ट्राइक पर दोबारा विचार कर रहे थे लेकिन मैंने कहा कि बहुत सारे बादलों और बारिश की वजह से हमें इसका लाभ मिल सकता है. शायद हम रडार से बच जाएं. यह मेरा 'रॉ विजडम' था. मैंने कहा, यह फायदेमंद हो सकता है. अंत में मैंने कहा कि बादल से छिपने में मदद मिलेगी, आप जाएं."

यह भी पढ़ेंः वीडियो गेम वाली है कांग्रेस की सर्जिकल स्‍ट्राइक, पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा इंटरव्‍यू

प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रोल की बाढ़ आ गई. इस पर कई मीम्स बनने लगे. और तो और, उस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कटाक्ष किया था और पूछा कि जब भारत में बारिश होती है तो क्या सभी विमान रडार स्क्रीन से बाहर चले जाते हैं? गांधी ने कहा, "मोदी कहते हैं कि वायु सेना के अधिकारियों ने कहा कि बालाकोट में हवाई हमले करने के लिए मौसम खराब था लेकिन, मोदी जी ने अधिकारियों से कहा कि मौसम सही है क्योंकि बादल के कारण हमारे विमान पाकिस्तानी रडार की पकड़ में नहीं आएंगे."

हालांकि अब एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार के बयान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बालाकोट एयर स्ट्राइक पर दिए गए बयान पर उड़ी गर्द को बैठने में मदद मिलेगी.